योगा टीचर की योग्यता भर्ती कोर्स Yoga Teacher Qualification Recruitment Course

योगा टीचर की योग्यता भर्ती कोर्स Yoga Teacher Qualification Recruitment Course

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख योगा टीचर की योग्यता भर्ती कोर्स (Yoga Teacher Qualification Recruitment Course) में। दोस्तों यहाँ आप योगा टीचर कैसे बने इसकी सभी जानकारी प्राप्त करेंगे।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आप योगा टीचर कैसे बने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। तो दोस्तों शुरू करते है, आजका यह लेख योगा की योग्यता भर्ती कोर्स:-

योगा टीचर की योग्यता भर्ती कोर्स

योगा टीचर क्या है what is yoga teacher

जब से मनुष्य ने आधुनिक युग में कदम रखा है, तब से मनुष्य की जिंदगी बड़ी ही तनाव और भागदौड़ से भर गई है। आज के समय में सभी लोग अधिक से अधिक पैसा और ऐशो आराम प्राप्त करना चाहते हैं, इसके लिए मनुष्य लगातार संघर्ष करते रहते हैं।

विज्ञान (Science) ने मनुष्य के लिए विभिन्न प्रकार के ऐसे उपकरण दिए हैं, जिसके द्वारा मनुष्य का जीवन बहुत ही सरल और सुविधापूर्ण बन चुका है।

किंतु दूसरी तरफ यह ऐश्वर्यशाली जीवन भी मनुष्य के लिए घातक सिद्ध हो रहा है। विज्ञान के दिए साधन ही मनुष्य पर बुरा प्रभाव डाल रहे है। औद्योगिकरण (Industrialization)  के कारण विभिन्न प्रकार का प्रदूषण (Pollution) आपदाएँ (Disaster) मनुष्य के स्वास्थ्य (Health) पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं।

जिसकारण मनुष्य को विभिन्न प्रकार के भयंकर रोगों का सामना भी करना पड़ता है और शारीरिक (Physical) तथा मानसिक (Mental) रूप से अनफिट, अस्वास्थ्य हो जाता है।

उस स्थान पर योगा टीचर की आवश्यकता होती है, क्योंकि योगा टीचर वह एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो शारीरिक तथा मानसिक क्रियाओं के आधार पर मनुष्य के शरीर, मन और आत्मा को स्वस्थ रखने का कार्य करता है। साधारण भाषा में कहा जा सकता है,

कि जैसे ही किसी भी भाषा किसी भी विषय तथा किसी भी कला को सिखाने के लिए एक टीचर एक शिक्षक की आवश्यकता होती है उसी प्रकार शारीरिक तथा मानसिक क्रियाओं के द्वारा मनुष्य को स्वस्थ शरीर प्रदान करने के लिए एक योगा टीचर की आवश्यकता होती है। अतः योगा टीचर एक वह व्यक्ति होता है, जो योग के नियमों के द्वारा मनुष्य के शरीर और मन को स्वस्थ रखने की कोशिश करता है।


योगा टीचर की योग्यता भर्ती कोर्स

योगा टीचर की योग्यता  Qualification yoga teacher 

योगा टीचर बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12 वीं पास अवश्य होना चाहिए। इसके साथ ही आपके शरीर में किसी भी प्रकार की अक्षमता (Disability) जैसे कि विकलांगता, सुनाई कम देना आदि भी ना होनी चाहिए।

कक्षा 12वीं पास करने के बाद आप देश के विभिन्न संस्थान तथा यूनिवर्सिटी में योगा टीचर के सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा, डिग्री और पीजी कोर्स करके योगा टीचर बन सकते हैं।

योगा टीचर बनने के लिए आप विभिन्न संस्थान देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार, द यूनिवर्सिटी ऑफ पतंजलि हरिद्वार, स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान बैंगलोर, भारतीय विद्या भवन दिल्ली, राजर्षि टंडन विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश,

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ योगा एंड नेचुरोपैथी नई दिल्ली के साथ ही भारत देश में कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं, जहाँ पर आप योगा से संबंधित कोर्स करके योगा टीचर बन सकते।


योगा टीचर के लिए कोर्स Course for yoga teacher

  1. सर्टिफिकेट कोर्स इन योगा - यह शार्ट टर्म पाठ्यक्रम होता है, जो लगभग 200 घंटे से लेकर 500 घंटे तक का हो सकता है। इसे करके आप योगा ट्रेनर, योगा टीचर बन सकते हैं। इसके लिए आपके पास न्यूनतम योग्यता 12 वीं पास होना चाहिए।
  2. डिप्लोमा कोर्स इन योगा - डिप्लोमा कोर्स इन योगा 12वीं पास के बाद होता है, जिसमें आप मानसिक चिकित्सा, शारीरिक प्राथमिक चिकित्सा सीख सकते हैं।
  3. पीजी डिप्लोमा इन योगा - यह कोर्स स्नातक करने के पश्चात होता है, जिसमें योग के बारे में गहन अध्ययन करना होता है। 
  4. बी.ए योगा कोर्स - यह 3 साल का कोर्स होता है, जिसमें आयुर्वेद के मूल तत्व योग का इतिहास, नियम तथा महत्व के बारे में पढ़ाया जाता है। 
  5. बीएड योगा कोर्स - योगा टीचर बनने के लिए बी.एड में योगा कोर्स करना बहुत ही अच्छा होता है। यह कोर्स आप ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद कर सकते हैं। 
  6. एम.ए. योगा कोर्स - बी.ए. करने के बाद एम.ए. योगा कोर्स आप कर सकते हैं, जो 2 वर्ष का होता है। इसमें आपको योग के बारे में गहन अध्ययन, योग के नियम आदि के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। 
  7. बीएससी इन योगा - यह भी योगा टीचर के लिए कोर्स होता है, जिसे बीएससी इन योगा कहा जाता है। यह 3 साल का होता है, जिसमें शरीर रचना, योग विज्ञान आदि के बारे में अध्ययन होता है।
  8. एमएससी इन योगा - बीएससी योगा करने के बाद एमएससी योगा में भी एडमिशन ले सकते हैं। यह 2 वर्ष का कोर्स होता है, जिसमें योगा थेरेपी, एनाटॉमी, शरीर रचना विज्ञान फिजियोथैरेपी आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।
  9. बीपीएड - यह कोर्स शारीरिक शिक्षा का कोर्स होता है जिसको करने के बाद आप योगा ट्रेनर, जिम ट्रेनर तथा अन्य कई पदों पर जॉब कर सकते हो। यह कोर्स 3 वर्ष का होता है इसके लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक होना आवश्यक है। 

योगा टीचर कैसे बने How to become a yoga teacher

योगा टीचर बनने के लिए कम से कम आपके पास 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही आपको बोलचाल तथा दूसरों को समझाने का कौशल हासिल होना चाहिए। इसके बाद आप किसी नजदीकी योग संस्थान से सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, डिग्री कोर्स कर सकते हैं। जिसके लिए कई योग संस्थान एंट्रेंन्स एग्जाम (Entrance exam) भी आयोजित कराते हैं।

आप वहाँ एंट्रेंन्स एग्जाम देने के पश्चात काउंसलिंग करा कर योगा टीचर का कोई भी योग्यता अनुसार डिप्लोमा, डिग्री, सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। यदि आप डिग्री कोर्स करना चाहते हैं, तो आप बी.ए. बी. एड या फिर बीएससी योगा कर सकते हैं।

जबकि योगा में एम. ए. प्रोग्राम भी उपलब्ध होता है। एंट्रेंन्स पास करने के बाद आपको संस्थान में एडमिशन (Addmission) लेना है, तथा कोर्स को ध्यानपूर्वक और अच्छे से पढ़ना और सीखना है। सर्टिफिकेट कोर्स कम सिलेबस कंप्लीट करना होता है, किंतु डिप्लोमा और डिग्री प्रोग्रामों में आपको अत्यधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। जिसमें आपको योग, ध्यान, अासन, प्राणायाम सभी के नियम तथा उनके लाभों को अच्छी तरह से कंठस्थ करना होता है।

प्रशिक्षण के दौरान आसनों की प्रक्रिया उनकी विधि, उनसे होने वाले लाभ, सावधानियाँ आदि की अच्छी जानकारी हो जाना चाहिए। डिग्री, डिप्लोमा सर्टिफिकेट योगा कोर्स करने के बाद आपको किसी भी प्रसिद्ध संस्थान में अपनी ट्रेनिंग पूर्ण करनी चाहिए जिससे आप एक परफेक्ट योगा ट्रेनर, योगा इंस्ट्रक्टर बन सके।


क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया में रजिस्ट्रेशन Register with Quality Council of India

एक अच्छी गुणवत्ता का योगा टीचर के लिए आपको क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया में योग्यता के लिए पंजीकरण कराना बहुत ही आवश्यक होता है। जिसमें लेवल 1 लेवल 2 और लेवल 3 कोई भी प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है।

लेवल एक 5 साल के लिए मान्य लेवल दो और तीन मात्र तीन वर्ष के लिए मान्य माने जाते हैं। यह प्रमाण पत्र आपको क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के द्वारा आयोजित विशेष प्रकार की परीक्षा पास करने के बाद ही प्राप्त होता है। इसलिए इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया में अप्लाई करना होगा जिसमें आप परीक्षा शुल्क, पंजीकरण शुल्क के आधार पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


योगा टीचर की भर्ती Yoga teacher recruitment

योगा टीचर की वर्तमान परिवेश पर महत्वपूर्ण भूमिका है, कियोकि आज का मनुष्य तनाव, टेंशन और प्रदूषण युक्त वातावरण में जीवन जी रहा है, जबकि वे शारीरिक मेहनत से दूर भागते है, इसलिए योगा टीचर की जरूरत महसूस होने लगी है।

भारत में स्कूलों में भी योगा टीचर की भर्तियाँ समय - समय पर निकाली जाती है, जहाँ आप छोटा सा एग्जाम देकर सेलेक्ट हो सकते है, जबकि विभिन्न प्राइवेट संस्थान भी योगा टीचर की भर्ती करते है, जहाँ आप अपनी सेवाएँ दे सकते है।


योगा टीचर की वेतन Yoga teacher salary

योगा टीचर बनने के बाद योगा टीचर के लिए कई प्रकार के रोजगार के अवसर खुल जाते हैं, क्योंकि आज भारत समेत विश्व में ऐसी कई संस्थाएँ उपलब्ध हैं, जो मनुष्य के स्वास्थ्य संबंधित तथ्यों पर कार्य कर रही हैं।

बहुत सी ऐसी एनजीओस उपलब्ध है, जहाँ पर योगा टीचर की मांग हमेशा बनी रहती है और तो और अब गवर्नमेंट भी विद्यालयों में योग कार्यक्रम प्रारंभ करने वाली है, जिसके लिए योगा टीचर की आवश्यकता अवश्य ही होगी। योगा टीचर की सामान्य वेतन 15000 से ₹30000 के आस पास रहती है

किंतु अगर योगा टीचर किसी बड़े संस्थान में है तो वहाँ पर उसकी आय 50000 के आसपास तक पहुँच जाती है। इसके साथ ही विदेशों में भी योगा टीचर की मांग है इसलिए योगा टीचर की योग्यता, उसका शिक्षण प्रशिक्षण आदि के आधार पर विदेशों में भी योगा टीचर को अच्छा पैकेज प्राप्त हो सकता है।

दोस्तों आपने इस लेख में योगा टीचर की योग्यता भर्ती कोर्स (Yoga Teacher Qualification Recruitment Course) पढ़ी। आशा करता हूँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े:- 
  1. विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग की जानकारी University education commission
  2. स्वास्थ्य क्या है, इसके प्रकार What is health its type
  3. स्वास्थ्य शिक्षा की परिभाषा Defination of health education
  4. स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारक Fectors affecting health


Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close