छात्रों के लिए व्यक्तिगत वित्त की जानकारी और महत्व Personal finance for students

छात्रों के लिए व्यक्तिगत वित्त जानकारी Personal finance for students

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख छात्रों के लिए व्यक्तिगत वित्त (Personal finance for students) में।

दोस्तों यहाँ पर आप वित्त के बारे में जानेंगे कियोकि जीवन में यह बहुत इम्पोर्टेन्ट रोल निभाता है, इसलिए यहाँ पर छात्रों के लिए व्यक्तिगत वित्त की जानकारी दी गयी है।

छात्रों के लिए व्यक्तिगत वित्त जानकारी

छात्रों के लिए व्यक्तिगत वित्त Personal finance for students

छात्र होना कठिन है . लेकिन अध्ययन और ग्रेड केवल तस्वीर का एक हिस्सा हैं। इसके अलावा स्कूल को संतुलित करना और संभवतः काम करना, एक और चीज जिस पर आपको विचार करना होगा वह है आपका वित्त. कॉलेज मुफ्त नहीं है 

भले ही आप एक पूर्ण-सवारी छात्रवृत्ति का आग्रह करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली थे. सौभाग्य से, हम यहां छात्रों के लिए वित्त के हर पहलू को बाधित करने के लिए हैं ताकि आप स्कूल से पहले, दौरान और बाद में अपने पैसे का प्रबंधन कर सकें.


छात्रों के लिए निजी वित्त प्रबंधन का महत्व Importance of Personal Finance Management for Students

बुनियादी वित्तीय अवधारणाओं को समझना और एक छात्र के रूप में अपने वित्त की योजना और प्रबंधन करने का तरीका जानना आपके भविष्य के लिए सभी अंतर बना सकता है. कई छात्र अपने वित्त या अपने छात्र ऋण के लिए योजना के बिना कॉलेज से बाहर आते हैं.

उन्हें एक सौम्य नौकरी और एक स्थिर तनख्वाह और जीवन शैली की मुद्रास्फीति मिलती है. नतीजतन, बहुत सारे को बचाने, निवेश करने और ऋण का भुगतान करने के लिए बहुत कठिन हो जाता है.

हालांकि, यदि आप एक छात्र के रूप में एक ठोस वित्तीय नींव निर्धारित करते हैं, तो आप भविष्य में अपने वित्त के साथ सफल होने की स्थिति में खुद को डाल देंगे! तो कहा जा रहा है कि, छात्रों के लिए व्यक्तिगत वित्त की बात आती है, तो ध्यान रखें कि महत्वपूर्ण चीजों को सही रखें! ( छात्रों और अधिक के लिए हमारे कॉलेज जीवन सलाह की जाँच करना न भूलें! ).

  • बजट Budget

पहली बात आपको एक छात्र के रूप में सोचना चाहिए? बजट. आखिरकार, आप पिछले वर्ष के लिए एक रूढ़िवादी रेमन आहार पर नहीं रहना चाहते हैं. एक बजट बनाकर, आप अच्छी वित्तीय आदतों को विकसित करने में सक्षम होंगे और सुनिश्चित करेंगे कि आपके पास ट्यूशन से परे अपने जीवन के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा है.

  • कैसे पूर्वानुमान और खर्चों को ट्रैक करें

बजट बनाने में आपकी पहल आपके खर्चों को ट्रैक करने की होगी. इसके लिए प्रयास करने के कई तरीके हैं, इसलिए यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या सोचते हैं जो सबसे आसान है। हम में से कई लोग स्प्रेडशीट का उपयोग करते हैं, जिस पर वे पैसा खर्च करते हैं, उसे रिकॉर्ड करने के लिए, जबकि अन्य अपनी खरीद की एक सूची बना सकते हैं.

हम हर महीने आपके मास्टरकार्ड स्टेटमेंट की जाँच करने की सलाह देते हैं कि आपने कितना खर्च किया है और किन श्रेणियों में. एक बार जब आप अपने निर्धारित खर्चों को निर्धारित कर लेते हैं ( ट्यूशन, किराया, भोजन, आदि ), तो आपको इस बात का बेहतर अंदाजा होगा कि आपने हर महीने कितना खर्च करना छोड़ दिया है.

  • कमरे में मुफ्त खर्च

प्रत्येक महीने निश्चित लागतों में आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली सटीक राशि को जानना अच्छा है क्योंकि यह आपको विवेकाधीन खर्च के लिए थोड़ा कमरा छोड़ने की अनुमति देता है. आखिरकार, कॉलेज का एक हिस्सा मजेदार है। दोस्तों के साथ ड्रिंक के लिए कुछ पॉकेट मनी बचाने की कोशिश या देर रात पिज्जा. बस यह सुनिश्चित करें कि यह बहुत अधिक नहीं है - हम इसे बचत अनुभाग में और अधिक कवर करेंगे.

  • बचाने के तरीके देखें

एक तरीका है कि आप अपने बजट को मुक्त कर सकते हैं और लागत में कटौती करने के लिए हाथ पर थोड़ा अतिरिक्त नकदी है. ऐसा करने के बहुत सारे तरीके हैं, जिनमें से कई आप पहले से ही कर रहे हैं. यहां तक कि छात्रों के लिए कुछ महान निष्क्रिय आय विचार भी हैं जो आपको कुछ अतिरिक्त नकदी अर्जित करने में मदद करते हैं.

हमेशा नए ( के बजाय उपयोग की गई पाठ्यपुस्तकें खरीदें और जब आप ) कर लें तो उन पाठ्यपुस्तकों को बेच दें, महंगे कैंपस होटल प्लान को छोड़ दें और इसके बजाय खुद के लिए खाना बनाएं, या नए कपड़ों पर बहुत सारे बचाने के लिए थ्रिफ्ट शॉप. वैसे, कॉलेज के बजट को बनाने के लिए हमारे शीर्ष सुझावों पर भी एक नज़र डालें जो आप वास्तव में उपयोग करेंगे.

  • आपातकालीन बचत

जब आप एक बजट बनाते हैं, तो आपातकालीन बचत के लिए अपने खर्चों का एक हिस्सा आवंटित करना आवश्यक है। यह आपके कुछ विवेकाधीन खर्चों को दूर कर सकता है, लेकिन यह अंत में इसके लायक होगा.

  • आपातकालीन बचत क्यों महत्वपूर्ण है

केवल 41% यूएसए नागरिकों ने $ 1,000 आपातकाल के लिए पर्याप्त बचत की है, जो आपको एक अत्यंत खतरनाक जगह पर रख सकता है. सीधे शब्दों में कहें, तो आप कभी नहीं जानते कि अप्रत्याशित चिकित्सा या मरम्मत बिल आपके रास्ते में आएगा.

यदि आपके पास इसे कवर करने के लिए नकदी नहीं है, तो आपको लागत को कवर करने के लिए इसे अपने ट्यूशन से बाहर निकालना होगा या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना होगा. उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है, यह आपके भविष्य के लिए कठोर परिणाम होगा, जैसे कि आपके क्रेडिट स्कोर को कम करना या आपको ऋण में डुबो देना.

  • हर महीने थोड़ा अलग सेट करें

तो आप आपातकालीन बचत निधि से कैसे आरंभ कर सकते हैं? हम एक बार में थोड़ा बचत करने का सुझाव देते हैं, शायद काम और अध्ययन के लिए हर तनख्वाह का 10% अलग रख दें. इस तरह, आप अभी भी अपने बिलों का भुगतान करने और मज़े करने के लिए तैयार होंगे, लेकिन आप भविष्य के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे.

एक बार जब आप महत्वपूर्ण दुनिया में बाहर निकलते हैं, तो आपका लक्ष्य तीन से छह महीने की आय को बचाने के लिए होने वाला है. लेकिन जब से आप अभी भी एक छात्र हैं, $ 1,000 के लिए प्रयास करना शुरू करने के लिए एक शानदार जगह हो सकती है. आप उन ऐप्स पर भी गौर करेंगे जो आपकी सभी खरीदारी को पूरा करते हैं और अतिरिक्त बचत करते हैं इसलिए यह एक स्वचालित प्रक्रिया बन जाती है.

  • एक विशेष उच्च-ब्याज आपातकालीन बैंक खाता बनाएँ 

आप अपने पैसे को एक ऐसे खाते में रखना चाहेंगे जो आसानी से सुलभ और तरल हो, इसलिए जब भी आपको इसकी आवश्यकता होगी, आप इसे एक्सेस करेंगे. इससे पता चलता है कि उच्च ब्याज बचत खाता एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इस तरह, आपने जो बचाया है, उस पर आप ब्याज अर्जित करेंगे.

मुख्य बात? जब तक यह एक सच्चा आपातकाल न हो, इस खाते को कभी न छूएं. और खातों की जाँच करना छोड़ दें क्योंकि आप संभवतः बारिश के दिन जुड़े डेबिट कार्ड का उपयोग करने के लिए लुभाएंगे.

  • क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड की बात ... क्या अभी तक एक है? दुर्भाग्य से, अनुसंधान से पता चलता है कि 36% यैंक कॉलेज के छात्रों के पास $ 1,000 से अधिक क्रेडिट कार्ड ऋण है. छी! हालांकि, जब जिम्मेदारी से उपयोग किया जाता है, तो क्रेडिट कार्ड के कई लाभ हो सकते हैं.

  • छात्र क्रेडिट कार्ड के लाभ

छात्र के क्रेडिट कार्ड उनके एल के लिए सबसे अच्छे हैं, जिसके द्वारा वे अपना क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं . चूंकि आप एक छात्र हैं जो शायद उधारदाताओं के लिए बहुत अच्छा साबित नहीं हुए हैं, इसलिए आपका स्कोर कम या गैर-मौजूद होने वाला है. एक कार्ड प्राप्त करना, कुछ खरीदारी करना और प्रत्येक महीने शेष राशि का भुगतान करना सुनिश्चित करेगा कि आपका स्कोर कुछ ही समय में बढ़ जाए

दोस्तों यहाँ आपने छात्रों के लिए व्यक्तिगत वित्त (Personal finance for students) के बारे में पढ़ा, आशा करता हुँ आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े:-
  1. एचडीएफसी बैंक से एजुकेशन लोन Education loan from HDFC Bank
  2. यूनियन बैंक से एजुकेशन लोन Education loan from union bank
  3. बैंक ऑफ़ बड़ोदा एजुकेशन लोन Education loan from Bank of Baroda

Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close