लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी Ladli laxmi yojna in hindi

लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी Ladli laxmi yojna in hindi

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी (Ladli laxmi yojna in hindi) में। दोस्तों यहाँ पर आप लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे,

कि लाडली लक्ष्मी योजना क्या है? लाडली लक्ष्मी योजना का फॉर्म कैसे भरते हैं? लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ कौन-कौन और कैसे ले सकता है? तो आइए दोस्तों शुरू करते हैं, यह लेख  लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी:-

लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी

लाडली लक्ष्मी योजना 2022 what is ladli lakshmi yojna 

स्त्री और पुरुष जीवन रूपी गाड़ी के दो पहिए हैं, एक खराब होता है या एक की स्थिति खराब होती है तो दूसरे की भी स्थिति बिगड़ने की संभावना होती है, इसीलिए समाज में स्त्री और पुरुष दोनों का होना ही जरूरी है।

वैदिक काल के समाज में स्त्री और पुरुष दोनों को ही बराबर अधिकार प्राप्त था, किंतु समय के साथ स्त्रियों के साथ गलत व्यवहार होने लगा और वह घर की दहलीज तक सिकुड़ कर रह गई। वर्तमान में अब भी कई ऐसी जगह है, जहाँ पर स्त्रियों को हीन भाव से देखा जाता है। स्त्रियों के जन्म को अशुभ माना जाता है।

ऐसी विचारधाराओं को दूर करने के लिए भारत देश के विभिन्न समाज सुधारक और भारत सरकार ने लगातार प्रयास किये है, जिनमें कई सरकारी योजनाएँ भी चलाई गई उनमें से ही एक सरकारी योजना है "लाड़ली लक्ष्मी योजना" ( Ladli Lakshmi Yojna) जो स्त्री के स्वास्थ्य और शिक्षा से संबंधित एक मुक्त योजना है,

जिसमें बच्ची के जन्म होने के उपरांत उसे 21 वर्ष तक उसके स्वास्थ्य तथा शिक्षा के लिए समय-समय पर थोड़ी-थोड़ी धनराशि दी जाएगी और 21 वर्ष समाप्त होने पर उसे लगभग ₹100000 प्राप्त होंगे। भारत सरकार के मध्य प्रदेश राज्य द्वारा चलाई गई

यह योजना नारी सशक्तिकरण तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का एक मुख्य स्तंभ है, जिसको लाखों लोगों ने अपनाया है, जिससे कई जगहों पर बालक और बालिका लिंगानुपात में अंतर भी देखने को मिला है, और लोगों में बालिकाओं के प्रति नई सोच जागृत हुई है।


लाडली लक्ष्मी योजना कब शुरू हुई When was Ladli Laxmi Yojana started

भारत सरकार के प्रमुख राज्य मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2006 में स्त्री एवं बाल विकास मंत्रालय के अंतर्गत इस योजना को शुरू किया।

बाद में यह योजना 1 अप्रैल 2007 से संपूर्ण मध्यप्रदेश के सभी गांव और शहरों में फैल गई, जिसके अंतर्गत कुछ ही सालों के अंतर्गत लाखों आवेदन प्राप्त हुए और सभी जाति वर्ग की बालिकाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होने लगा।


लाडली लक्ष्मी योजना के लिए पात्रता Eligibility for Ladli Laxmi Yojana

लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्न प्रकार की पात्रता होनी चाहिए:- 

  1. लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक सबसे पहले मध्य प्रदेश का मूल निवासी हो, क्योंकि यह योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जाती है इसलिए हितग्राही मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. इस योजना का लाभ उस लड़की को प्राप्त होता है, जिस लड़की के माता-पिता किसी भी प्रकार का टैक्स जमा ना करते हो।
  3. लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक अर्थात लड़की का जन्म 1 जनवरी 2006 के बाद हुआ होना चाहिए, लड़की घर में पहला सदस्य है, तो इस योजना का लाभ उसे मिल जाता है, किंतु दूसरी संतान होने पर उस परिवार को परिवार नियोजन को अपनाना होगा, इसके बाद ही लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त होगा
  4. अगर पहली संतान साथ दो बच्चियाँ जन्म लेती है या तीन बच्चियाँ जन्म लेती हैं, तो उन दोनों या उन तीनों बच्चियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त होता है।
  5. माता पिता की मृत्यु होने के उपरांत 5 साल तक की बच्ची इस योजना का लाभ उठा सकती है, किंतु अगर माता-पिता की मृत्यु हो जाती है और बच्ची 5 साल से अधिक की है और इस योजना का लाभ उठाना चाहती है तो उसे माता पिता के मृत्यु का सर्टिफिकेट प्रदान करना होगा।
  6. यदि कई भी पेरेंस किसी बालिका को गोद लेते है, तो उन्हें इस योजना के लाभ के लिए अवश्यक गोदनामा तथा जरूरी दस्तावेज देना होगा।
  7. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को निकटतम आंगनवाड़ी में जाकर अध्ययन करना होगा और उस आंगनबाड़ी में रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  8. लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ लेने के पुत्री के जन्म होने के 1 वर्ष के अंतर्गत इस योजना का फॉर्म अप्लाई करना होगा।

लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज Documents Required for Ladli Laxmi Yojana

लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास निम्न प्रकार के आवश्यक दस्तावेज अवश्य होने चाहिए:-

  1. माता-पिता का आधार कार्ड, वोटर कार्ड और पैन कार्ड
  2. पासपोर्ट साइज 4 फोटो
  3. बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  4. माता-पिता का स्थाई मूल निवासी प्रमाण पत्र
  5. माता -पिता का जाति प्रमाण पत्र 
  6. दूसरा बच्चा होने पर माता-पिता के द्वारा परिवार नियोजन का प्रमाण पत्र
  7. माता-पिता का या फिर जॉइंट बैंक खाता पासबुक की फोटो कॉपी
  8. मोबाइल नंबर

लाडली लक्ष्मी योजना के फॉर्म Ladli Laxmi Yojana Form

लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किसी विशेष प्रकार के आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको बस अपने आवश्यक कागजात को पूरा करना है और लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठाने वाली पात्रता शर्तों को पूरा करना है।

यदि आपके पास उपयुक्त दस्तावेज हैं और आप लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए योग्य हैं, तो आप पास के ही आंगनवाड़ी केंद्र पर जाकर लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठा सकते हैं। आप अपनी पुत्री को आंगनबाड़ी में रजिस्ट्रेशन कराकर सभी जरूरी दस्तावेज आंगनबाड़ी केंद्र पर जमा करेंगे,

इसके पश्चात् आंगनबाडी कार्यकर्त्ता तथा अन्य कर्मचारी स्वयं ही लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आपका फॉर्म एप्लाई कर देते है, जिसकी जानकारी आपको मोबाइल नंबर पर और रजिस्ट्रेशन प्रति देकर कर दी जाएगी, जबकि आप स्वयं ऑनलाइन सेंटर पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।


लाडली लक्ष्मी योजना के उद्देश्य Objectives of Ladli Laxmi Yojana

सरकार द्वारा चलाई जाने वाली लाडली लक्ष्मी योजना के कई प्रकार के उद्देश्य हैं. इन उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कई प्रकार के प्रयास किए हैं:-

  1. लाड़ली लक्ष्मी योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के पिछड़े हुए गांव में हो रहे कन्या भ्रूण हत्या को रोकना था, जिसमें काफी हद तक सुधार देखने को मिल रहा है।
  2. इस योजना के अंतर्गत समय-समय पर बालिकाओं को सहायता राशि प्रदान की जाती है, जिससे बालिकाओं के स्वास्थ्य तथा शिक्षा में सहायता प्रदान होती है।
  3. लाड़ली लक्ष्मी योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना था, इसीलिए इस योजना के पश्चात बालक तथा बालिका लिंग अनुपात में काफी अंतर देखने को मिला है।
  4. बहुत से लोग जो पिछड़े हुए हैं और गांव में निवास करते हैं, वह लड़कियों को अशुभ और एक बोझ के रूप में मानते हैं, मध्यप्रदेश शासन की यह योजना नई सोच और उन लोगों को एक नई दिशा देने का प्रयास करती है साथ ही लड़कियों को बोझ समझने वाले उन लोगों के बोझ को कम करने में भी सहायक सिद्ध होती है।
  5. लाडली लक्ष्मी योजना के द्वारा महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को भी बल प्रदान करना था, ताकि बेटियों को भी बेटों के बराबर स्थान दिया जा सके।

लाडली लक्ष्मी योजना के फायदे Benefits of Ladli Laxmi Yojana

लाडली लक्ष्मी योजना के द्वारा बालिकाओं को विभिन्न प्रकार के फायदे मिलते हैं और उन्हें यह फायदे 21 वर्ष तक होने पर छै: किश्तों में मिलते ही रहते हैं।

  1. बालिका के जन्म होने के 1 वर्ष से 5 वर्ष तक अर्थात शुरू के 5 वर्षों तक सरकार प्रति वर्ष 6000₹ बचत के रूप में इस निधि में जमा करेंगी, इस प्रकार सरकार कुल ₹30000 इस योजना के अंतर्गत जमा करेंगी।
  2. जब आपकी बालिका छठवीं कक्षा में प्रवेश लेती है, तो उसको प्रति वर्ष ₹2000 कक्षा आठवीं तक शिक्षण सहायता राशि के रूप में प्रदान किया जाएगा, जिसे दूसरी किश्त माना जाता है।
  3. कक्षा आठवीं पास करने के बाद अगर वह कक्षा 9वी में प्रवेश लेती है, तो उसको कक्षा 9वी और दशवी में ₹4000 प्रतिवर्ष शिक्षा के लिए प्रदान किया जाएगा, जो लाडली लक्ष्मी योजना की तीसरी किस्त है।
  4. कक्षा 11वीं में एडमिशन लेने के पश्चात बालिका को ₹6000 प्रति वर्ष के हिसाब से चौथी किस्त और कक्षा बारहवीं में भी ₹6000 शिक्षा सहायता राशि के रूप में पाँचवी किस्त प्राप्त होता है।
  5. जबकि बालिका की आयु 21 वर्ष होने के उपरांत उसे ₹118000 विवाह सहायता राशि के रूप में दी जाती है, जो लाडली लक्ष्मी योजना की छठवीं किस्त है।

लाडली लक्ष्मी योजना हेल्पलाइन नंबर तथा पता Ladli Laxmi Yojana Helpline Number and Address

अगर आपको लाडली लक्ष्मी योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न का उत्तर चाहिए या कोई समस्या हो या फिर कोई शिकायत करना हो तो आप 07879804079 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते है।

  • ऑफिस का पता Address 

  1. संचनालय, महिला एवं बाल विकास विभाग
  2. विजयाराजे वात्सल्य भवन, प्लॉट नंबर 28 ए, अरेरा हिल्स, भोपाल- मध्य प्रदेश
  3. पिन:462011
  4. Email:ladlihelp@gmail.com
  5. Phone no: 0755-2550910
  6. Tele Fax No : 0755-2550912

दोस्तों आपने यहाँ पर लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी L(adli laxmi yojna in hindi) पढ़ी। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े:-
  1. राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की जानकारी National Secondary education Campaign
  2. मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की जानकारी Mid day meal programm
  3. परिवार नियोजन के उपाय और साधन Means and Method of Family planning


Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close