एचडीएफसी बैंक से एजुकेशन लोन HDFC Bank se Education Loan kaise le

एचडीएफसी बैंक से एजुकेशन लोन HDFC Bank से education loan kaise len 

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन कैसे लें (HDFC Bank education loan) में।

दोस्तों यहाँ पर आप एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन की जानकारी, ब्याज दर लोन प्रिक्रिया आदि समझ पायेंगे। तो आइये शुरू करते है, यह लेख एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन:-

एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन


एचडीएफसी बैंक लोन की जानकारी Information of HDFC Bank loan 

एचडीएफसी बैंक आपकी शिक्षा की लागत को पूरा करने के लिए शिक्षा ऋण प्रदान करता है। आप अपने बच्चे या अपनी खुद की शिक्षा के लिए HDFC bank से व्यक्तिगत ऋण या माता-पिता या जीवनसाथी के साथ संयुक्त ऋण ले सकते हैं।

यदि आप मास्टर डिग्री हासिल करने की योजना बना रहे हैं, तो आप खर्चों को पूरा करने के लिए एचडीएफसी बैंक शिक्षा ऋण का लाभ उठा सकते हैं। आपको कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करने और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आवश्यकता है।

एक बार स्वीकृत होने के बाद, आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में मास्टर प्रोग्राम के लिए INR 7.5 लाख या नियमित कार्यक्रमों के लिए INR 5 लाख तक का लाभ उठा सकते हैं। ऋण की अवधि 5 वर्ष है

और आपके पास बिना किसी पूर्व भुगतान शुल्क के 3 वर्ष बाद पूर्व भुगतान करने का विकल्प है। एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन की पात्रता, ब्याज दरों और अन्य शर्तों के बारे में अधिक जानकारी यहां दी गई है।


एचडीएफसी बैंक क्या है What is HDFC Bank 

एचडीएफसी बैंक भारत में एक प्रमुख निजी क्षेत्र का बैंक है, जिसकी स्थापना 1994 में हुई थी और इसका मुख्यालय मुंबई में है। यह बैंक व्यक्तिगत ऋण, कार ऋण, बंधक और बीमा उत्पादों सहित कई प्रकार की वित्तीय सेवाएँ प्रदान करता है। एचडीएफसी बैंक की पूरे भारत में 6,378 से अधिक शाखाएँ हैं, और इसमें 1,52,511 से अधिक लोग कार्यरत हैं।

बैंक की मुख्य परिचालन सहायक कंपनियाँ एचडीएफसी बैंक (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी हैं। बैंक एचडीएफसी सिक्योरिटीज ब्रोकर नेटवर्क भी संचालित करता है।

2022 तक, बैंक के 1,141 से अधिक ग्राहक थे। दिसंबर 2017 तक बैंक की कुल संपत्ति का मूल्य $278,288 मिलियन से अधिक था।


एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन क्या है What is HDFC Bank education loan 

एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन आपके बच्चे या आपकी खुद की शिक्षा के लिए एक पर्सनल लोन है। ऋण प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर उपलब्ध है और इसमें लचीले पुनर्भुगतान विकल्प हैं। आप बिना किसी दस्तावेज के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

न्यूनतम ब्याज दर 8.95% और अधिकतम 12% है। ब्याज दरें आपके क्रेडिट इतिहास और सरकारी प्रतिभूतियों की वर्तमान उपज पर निर्भर करती हैं। आपका कोर्स पूरा होने और लोन की अवधि 5 साल होने के बाद आप लोन चुका सकते हैं। आप बिना किसी पूर्व भुगतान शुल्क के किसी भी समय ऋण के किसी भी हिस्से का पूर्व भुगतान कर सकते हैं।


एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन ब्याज दर HDFC bank education loan interest rate

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एचडीएफसी बैंक शिक्षा ऋण पर ब्याज दर आपके क्रेडिट इतिहास और सरकारी प्रतिभूतियों की वर्तमान उपज पर निर्भर करती है, जबकि इस बैंक से एजुकेशन लोन न्यूनतम ब्याज दर 8.95% और अधिकतम दर 12% है।

अलग-अलग छात्रों के लिए ब्याज दर अलग-अलग हो सकती है और बैंक आपके क्रेडिट इतिहास की जांच के बाद तय करेगा। आप बैंक की वर्तमान ब्याज दर इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकते हैं।


एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन योग्यता HDFC bank education loan eligibility

यदि आप एचडीएफसी बैंक शिक्षा ऋण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक वेतनभोगी व्यक्ति होने की आवश्यकता है। ऐसे व्यक्ति जो स्व-रोजगार कर रहे हैं या अनुबंध के आधार पर काम कर रहे हैं, वे इस उत्पाद के लिए पात्र नहीं हैं। आपको 40,000 रुपये की न्यूनतम मासिक आय के साथ वेतनभोगी कर्मचारी होना चाहिए।

जिस छात्र के लिए आप लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं उसकी उम्र 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। कार्यक्रम का शैक्षणिक वर्ष आवेदन के वर्ष के 1 अप्रैल को या उसके बाद शुरू होना चाहिए था।

आपको कम से कम 6 महीने के लिए नियोजित किया जाना चाहिए और नियमित वेतन पर होना चाहिए। आपके पास आय का एक नियमित स्रोत होना चाहिए जो स्थिर और सुसंगत हो।

यह सरकारी नौकरी, निजी क्षेत्र की नौकरियों, अनुबंध रोजगार, या सरकारी योजना से पेंशन से मिलने वाला वेतन हो सकता है। आपके पास अपने वर्तमान या पिछले नियोक्ता के पास एक बचत खाता होना चाहिए।

यह एक सार्वजनिक भविष्य निधि खाता या राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र हो सकता है। आपको भारत का निवासी होना चाहिए और भारतीय नागरिक होना चाहिए।


एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन आवश्यक दस्तावेज HDFC Bank Education Loan Required Documents

एचडीएफसी बैंक शिक्षा ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं:

  1. आपका रोजगार प्रमाण पत्र (आधार कार्ड पर्याप्त नहीं है)
  2. एक हालिया पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ
  3. आवेदन करने वाले व्यक्ति का पता प्रमाण (आधार कार्ड पर्याप्त नहीं है)
  4. आवेदन करने वाले व्यक्ति का आयु प्रमाण (आधार कार्ड या जन्म प्रमाण पत्र पर्याप्त नहीं है)
  5. आवेदन करने वाले व्यक्ति का आय प्रमाण (आधार कार्ड या वेतन पर्ची पर्याप्त नहीं है)
  6. आवासीय टेलीफोन बिल या बिजली बिल या पानी बिल या लैंडलाइन बिल

एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन आवेदन HDFC bank education loan application

एचडीएफसी बैंक शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर जाएँ और 'पर्सनल बैंकिंग' पर क्लिक करें।

'शिक्षा' पर क्लिक करें।

'अभी आवेदन करें' पर क्लिक करें और फॉर्म भरें। फॉर्म पूरा होने के बाद, आपको एक ऑनलाइन पावती के लिंक के साथ एक एसएमएस (SMS) प्राप्त होगा। आपको लिंक पर क्लिक करना होगा और पावती पर हस्ताक्षर करना होगा।

स्कैन किए गए दस्तावेज़ों को अपलोड करने के बाद, आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी और आपको ऋण राशि के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

राशि सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

ऋण की अवधि संवितरण की तारीख से शुरू होगी।

कोर्स पूरा होने के बाद ऋण चुकाया जा सकता है।


एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन के फायदे Benefits of HDFC Bank Education Loan

एचडीएफसी बैंक से शिक्षा ऋण लेने के कुछ लाभ हैं-

सत्यापन प्रक्रिया बहुत आसान है और इसे ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है।

यदि आप एक वेतनभोगी कर्मचारी हैं तो किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है।

आप अपने बच्चे या अपनी शिक्षा के लिए व्यक्तिगत ऋण या माता-पिता या जीवनसाथी के साथ संयुक्त ऋण ले सकते हैं।

यदि आप मास्टर डिग्री हासिल करने की योजना बना रहे हैं, तो आप खर्चों को पूरा करने के लिए एचडीएफसी बैंक शिक्षा ऋण प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप किफायती ब्याज़ दर पर आसान और सुविधाजनक एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो HDFC बैंक एजुकेशन लोन एक अच्छा विकल्प है।


एचडीएफसी बैंक हेल्पलाइन नंबर HDFC Bank Helpline Number

एचडीएफसी बैंक से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या तथा डाउट को क्लियर करने के लिए आप एचडीएफसी बैंक हेल्पलाइन नंबर 18002026161 या 18602676161 पर कॉल कर सकते है, जबकि किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए आप 18002583838 पर कॉल कर सकते है।


निष्कर्ष Conclusion 

एचडीएफसी बैंक आपकी शिक्षा की लागत को पूरा करने के लिए शिक्षा ऋण प्रदान करता है। आप अपने बच्चे या अपनी खुद की शिक्षा के लिए व्यक्तिगत ऋण या माता-पिता या जीवनसाथी के साथ संयुक्त ऋण ले सकते हैं। यदि आप मास्टर्स डिग्री हासिल करने की योजना बना रहे हैं, तो आप एचडीएफसी बैंक एजुकेशन का लाभ उठा सकते हैं।

दोस्तों आपने यहाँ पर एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन (HDFC Bank education loan) के बारे में पड़ा, आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े:-
  1. यूनियन बैंक एजुकेशन लोन Union Bank education loan
  2. बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन Bank of Baroda Education loan
  3. एक्सिस बैंक एजुकेशन लोन Axis Bank education loan
  4. पीएनबी एजुकेशन लोन PNB Education loan
  5. एसबीआई एजुकेशन लोन SBI Education loan

Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close