यूनियन बैंक एजुकेशन लोन कैसे लें union bank education loan scheme

यूनियन बैंक एजुकेशन लोन कैसे लें union bank education loan scheme

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख यूनियन बैंक एजुकेशन लोन (union bank education loan scheme) में।

दोस्तों इस लेख में आप यूनियन बैंक एजुकेशन लोन कैसे लें सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। तो आइये शुरू करते है, यह लेख यूनियन बैंक एजुकेशन लोन:-


इसे भी पढ़े:- बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन Education loan of Bank of Baroda


यूनियन बैंक एजुकेशन लोन


यूनियन बैंक क्या है what is union bank

यूनियन बैंक भारत का एक सार्वजानिक क्षेत्र का बैंक है, जिसकी स्थापना 11 नवंबर 1919 में एक लिमिटेड कंपनी में के तौर पर की गयी थी, जिसका मुख्यालय मुंबई में है। भारत में आज 9100 से आधिक

शाखाएँ (Branches) 13300 से आधिक एटीएम (ATM) 75000 से आधिक कर्मचारियों (Staff) के साथ 120 मिलियन (Million) से आधिक ग्राहकों को सेवाएँ प्रदान कर रहें है, जबकि हमारे  यूनियन बैंक की कुछ शाखाएँ विदेशों में भी है।


यूनियन बैंक एजुकेशन लोन क्या है what is union bank education loan

भारत सहित विदेश में पढ़ना हुआ और भी आसान क्योंकि यूनियन बैंक लेकर आया है, एजुकेशन लोन स्कीम, जिसके तहत भारत के किसी भी वर्ग के छात्र देश तथा विदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन करना चाहते हैं, तो यूनियन बैंक बहुत ही कम ब्याज दरों पर एजुकेशन लोन उपलब्ध कराता है।

छात्रों को उनके सपनों को साकार करने में मदद करने के लिए यूनियन बैंक ने एक मजबूत पहल की है, जिसके तहत उन्होंने एजुकेशन लोन जैसी सुविधा सभी वर्ग के छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराई है,

ताकि छात्र तथा छात्राएँ उच्च शिक्षा प्राप्त करके अपने भविष्य को संवार सकें। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया एनआरआई (NRI) के छात्रों को अधिकतम 2000000 रुपए तक का एजुकेशन लोन

जबकि प्रीमियम संस्थानों में अध्ययन कर रहे छात्रों तथा छात्राओं को अधिकतम ₹3000000 का एजुकेशन लोन उपलब्ध कराने में तत्पर रहता है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भारत सहित देश के विभिन्न प्रसिद्ध शैक्षिक संस्थानों में मान्यता प्राप्त कोर्सो के लिए एजुकेशन लोन उपलब्ध कराता है,

जो अधिकतम 15 वर्ष की अवधि के लिए होता है, जबकि यह महिला आवेदकों को ब्याज दर में 0.50%  तक की छूट भी देता है।


यूनियन बैंक एजुकेशन लोन ब्याज दर union bank education loan interest

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया छात्र तथा छात्राओं को बड़ी सरलता से एजुकेशन लोन उपलब्ध कराता है, किंतु एजुकेशन लोन लेने से पहले बैंक द्वारा दिए जाने वाले एजुकेशन लोन और स्कीम के तहत एजुकेशन लोन की ब्याज दर का भी ज्ञान होना चाहिए।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया विभिन्न प्रकार के एजुकेशन लोन स्कीम प्रोवाइड कराता है, तथा यह अपने ग्राहकों को उनके सिबिल स्कोर लोन अमाउंट एजुकेशन की विभिन्न स्कीमों को ध्यान में रखकर एजुकेशन लोन की ब्याज दर निर्धारित करता है,

जबकि समय-समय पर ब्याज दर में परिवर्तन भी होता रहता है इसलिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से एजुकेशन लोन लेने से पहले लेटेस्ट ब्याज दर ज्ञात करना

बहुत जरूरी होता है। वर्तमान में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया एजुकेशन लोन पर बहुत ही कम ब्याज दर लेता है, जो 7.50% वार्षिक से शुरू होती है।


यूनियन बैंक एजुकेशन लोन योग्यता union bank education loan eligibility

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से लोन लेना बहुत ही सरल आसान बनाया गया है, क्योंकि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया चाहता है, कि कोई भी छात्र तथा छात्रा अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित न रह जाए।

इसलिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए निम्न प्रकार की सरलतम योग्यता को रखा है:-

  1. आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदनकर्ता की आयु की कोई बाध्यता नहीं है।
  3. आवेदक के द्वारा किसी अन्य बैंक से किसी भी प्रकार का लोन नहीं लिया गया हो।
  4. आवेदक ने भारत देश में तथा देश के बाहर किसी प्रसिद्ध तकनीकी शिक्षण संस्थान में प्रवेश प्रक्रिया में सफल होने के बाद या मेरिट के आधार पर प्रवेश लिया हो।
  5. अगर आवेदनकर्ता एनआरआई छात्र है, तो उसके पास भारतीय पासपोर्ट के साथ भारत के किसी प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान में प्रवेश लिया होना चाहिए।

यूनियन बैंक एजुकेशन लोन के लिए दस्तावेज union bank education loan documents required

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से एजुकेशनल लोन लेने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए आप एजुकेशन लोन के लिए पात्र हैं या नहीं। इसके अलावा आपको यह भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए,

कि एजुकेशन लोन लेते समय आपको किन किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है। यहाँ पर एजुकेशन लोन में लिए जाने वाले दस्तावेजों की सूची निम्न प्रकार से दी गई है:-

  • आवेदक के लिए:- 

  1. आईडी प्रूफ:- आवेदक का पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड पासपोर्ट आदि आईडी प्रूफ के रूप में मान्य होते हैं।
  2. एड्रेस प्रूफ:- एड्रेस प्रूफ में राशन कार्ड बिजली का बिल पानी का बिल जैसे दस्तावेज हो सकते हैं।
  3. संस्था में प्रवेश लेने वाला काउंसलिंग लेटर या प्रवेश परीक्षा को पास करने वाला रिजल्ट
  4. गत परीक्षाओं के अंक प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. पिछले 12 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
  8. कोर्स की शुल्क संरचना, जिसमें ट्यूशन फीस रहने का आने जाने का खर्चा स्टेशनरी सभी खर्चे समाहित हों।

  • सह - आवेदक के लिए

  1. सह - आवेदक के रूप में छात्र छात्रा के माता-पिता माता-पिता ना होने की स्थिति में करीबी रिश्तेदार, छात्र तथा छात्रा के विवाहित होने की स्थिति में सास ससुर तथा पति-पत्नी सह - आवेदक के रूप में हो सकते हैं।
  2. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए और वह 21 वर्ष की आयु पूरी कर चुका होना चाहिए।
  3. आवेदक का आधार कार्ड पैन कार्ड पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस बैंक स्टेटमेंट आदि डाक्यूमेंट्स उपस्थित होने चाहिए।

यूनियन बैंक एजुकेशन लोन के तहत पाठ्यक्रम Courses Under Union Bank Education Loan

अगर आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से एजुकेशन लोन ले रहे हैं, तो आपको यह जान लेना चाहिए, कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया एजुकेशन लोन किन-किन कोर्सों के लिए प्रदान करता है।

  1. अगर छात्र तथा छात्रा भारत में अध्ययन करना चाहता है तो वह भारत के मान्यता प्राप्त प्रसिद्ध विश्वविद्यालय तथा शैक्षिक संस्थान से स्नातक परास्नातक अध्ययन कर रहा हो, या फिर उसने किसी तकनीकी पेशेवर पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया हो, या फिर वह किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री कर रहा हो।
  2. अगर छात्र तथा छात्रा भारत से बाहर देश-विदेश में अध्ययन कर रहा है, तो उसने भी विदेश के किसी विश्वविद्यालय तथा प्रशिक्षण संस्थान में स्नातक तथा परास्नातक में प्रवेश लिया हो, या फिर वह सीआईएमए लंदन सीपीए जैसे अन्य प्रसिद्ध शिक्षण संस्थानों में प्रचलित डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया हो, या फिर उसने विदेश के किसी विश्वविद्यालय में पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश लिया हो।

यूनियन बैंक एजुकेशन लोन आवेदन union bank education loan apply

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से एजुकेशन लोन लेने के लिए आप दो प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। एक तो आप आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं, वही दूसरा आवेदन आप ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम में आप एजुकेशन लोन लेने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे जहाँ पर आपको लोन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। लोन वाले ऑप्शन पर क्लिक

करते ही एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर विभिन्न प्रकार के लोन स्कीम उपलब्ध होंगे वहाँ पर आपको एजुकेशन लोन को सेलेक्ट कर लेना है।

एजुकेशन लोन को सेलेक्ट करने के पश्चात आपके सामने एजुकेशन लोन से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियाँ आ जाएंगी, जिन्हें आप को ठीक प्रकार से रीड कर लेना है और आगे बढ़ जाना है।

अब आपके पास एजुकेशन लोन से संबंधित एवं फॉर्म खुल जाएगा जहां पर आप मांगी गई सभी जानकारी फिल उप कर देंगे और डॉक्यूमेंट भी अपलोड कर देंगे तथा फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देंगे।

अब आप के फॉर्म की समीक्षा की जाएगी यदि आप एजुकेशन लोन के लिए पात्र होते हैं, तो आपको अप्रूवल (Approval) का मैसेज मिल जाएगा।

वही ऑफलाइन मोड में आप अपने पास की यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच में जा सकते हैं और वहाँ पर किसी भी कर्मचारी से एजुकेशन लोन से संबंधित जानकारी प्राप्त करके अपनी एजुकेशन लोन लेने की योग्यता को जांच सकते हैं।

अगर आप एजुकेशन लोन के लिए पात्र हैं, तो आपको एजुकेशन लोन का फॉर्म दिया जाएगा अब फॉर्म भरकर दस्तावेज अटैच करके आपको यह फॉर्म उसी बैंक में जमा कर देना है,

आपके डॉक्यूमेंट की समीक्षा होगी और सब ठीक होने पर आपको अप्रूवल मिल जाएगा तथा आपका लोन राशि आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा।


यूनियन बैंक एजुकेशन लोन कैलकुलेटर union bank education loan calculator

अगर आप यूनियन बैंक एजुकेशन लोन ले रहे हैं तो आपको यह जानकारी अवश्य लेनी चाहिए कि आपको अमुक राशि कितने वर्षों में कितनी- कितनी कब - कब चुकानी हैं। वैसे यूनियन बैंक ऑफ इंडिया लगभग 15 वर्षों तक के लिए एजुकेशन लोन उपलब्ध कराता है।

इसके पश्चात आपको एक निश्चित राशि हर महीने बैंक में जमा करानी होती है, जिसको हम ईएमआई तथा हिंदी में मासिक किस्त के रूप में जानते हैं। ईएमआई मुख्य रूप से ऋण में ली गई राशि अवधी

और ब्याज दर पर निर्भर करती है, इसलिए आप एजुकेशन लोन में ली गई राशि ब्याज दर तथा निश्चित अवधि को ध्यान में रखकर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर एजुकेशन लोन

केलकुलेटर पर जाकर मासिक किस्त अर्थात ईएमआई(EMI) की गणना कर सकते हैं, जिससे आपको पता चल जायेगा कि आपको कितनी अवधि तक हर महीने मासिक किस्त के रूप में कितना रुपए जमा करना पड़ेगा।


यूनियन बैंक एजुकेशन लोन सब्सिडी union bank education loan subsidy

एजुकेशन लोन पर सब्सिडी भी भारतीय छात्रों को केवल भारत में प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान से प्रोफेसनल, टेक्निकल तथा मेडिकल के कोर्स करने वाले उन छात्र - तथा छात्राओं को प्रदान की जाती है

जिनकी परिवार की सभी स्रोतो से वार्षिक आय 4.5 लाख से कम है। एजुकेशन लोन किसी भी बैंक से लो किन्तु सब्सिडी की जिम्मेदारी HRD मिनिस्ट्री द्वारा कैनरा बैंक को दी गयी है।

आप जिस बैंक से एजुकेशन लोन लें रहें है उसी बैंक में एजुकेशन लोन सब्सिडी का फॉर्म प्राप्त करके सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अटैच कर उसी बैंक में जमा कर सकते है। आपके यह डॉक्यूमेंट कैनरा बैंक जायेंगे

जहाँ पर CSIIS के थ्रू आपको पात्र पाए जाने पर एजुकेशन लोन इंटरेस्ट रेट पर सब्सिडी मिल जाती है।

यूनियन बैंक एजुकेशन लोन कॉन्टेक्ट जानकारी Union bank education loan contect

  1. पता :- यूनियन बैंक भवन 239 विधान भवन नरिमन पॉइंट मुंबई -400021 महाराष्ट्र इंडिया।
  2. ऑफिसियल वेबसाइट :- https://www.unionbankofindia.co.in/
  3. फोन नंबर :- 02222892000
  4. टोल फ्री नंबर :- 1800222244 / 18002082244
  5. डेडिकेटेड नंबर फॉर NRI :- +918025302510
  6. चार्जेड नंबर :- 08025300175
दोस्तों आपने यहाँ यूनियन बैंक एजुकेशन लोन (union bank education loan scheme) के बारे में पढ़ा। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close