बागवानी का अर्थ और परिभाषा Meaning and definitions of horticulture

बागवानी का अर्थ और परिभाषा Meaning and definitions of horticulture

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख बागवानी का अर्थ और परिभाषा (Meaning and definitions of gardening) में।

दोस्तों इस लेख में आप बागवानी का अर्थ बागवानी की परिभाषा के साथ ही बागवानी में विभिन्न फसलों के बारे में जानेंगे। तो आइए दोस्तों शुरू करते हैं, आज का यह लेख बागवानी का अर्थ और परिभाषा:-

बागवानी का अर्थ और परिभाषा


बागवानी किसे कहते है what is horticulture

बागवानी कृषि की एक प्राचीनतम पद्धति है, जो व्यापारिक स्तर पर कई प्रसिद्ध और बड़े किसानों द्वारा उपयोग में लायी जाती है, जबकि बागवानी पर्यावरण मित्र भी है लोग शांति शीतलता

आदि के लिए भी अपने घरों में बागवानी करते है। प्राचीनकाल में ऋषि मुनि भी अपने आश्रम में बागवानी करते और श्रम दान कर घंटो वृक्षों की शीतलता का आनंद लेते थे। इसलिए 

बागवानी कृषि की एक महत्वपूर्ण शाखा है, जिसे अंग्रेजी में हॉर्टिकल्चर के नाम से जाना जाता है। प्राचीन काल में बागवानी के अंतर्गत बगीचों में उगने वाले विभिन्न प्रकार के फल सब्जियों सजावटी फूलों आदि का अध्ययन उनका विकास उनके रोग

आदि का अध्ययन किया जाता था, किंतु वर्तमान में बागवानी कृषि की एक विस्तृत शाखा के रूप में सामने आयी है, इसलिए वर्तमान में बागवानी के अंतर्गत फल, सब्जियों, औषधीय, सुगन्धित

सजावटी पौधों, मसालों आदि की नई किस्मो का विकास, उनकी किस्मो में सुधार उपयोग आदि नई वैज्ञानिक कृषि तकनीकी के अंतर्गत किया जाता है।


बागवानी का अर्थ Meaning of horticulture

बागवानी को अंग्रेजी में हॉर्टिकल्चर कहा जाता है और हॉर्टिकल्चर शब्द लैटिन भाषा के 2 शब्दों हॉर्ट्स (Horts) जिसका अर्थ होता है उद्यान और कल्चर (Culture) जिसका अर्थ होता है 'उगाना' से मिलकर बना हुआ है, इस प्रकार से बागवानी का अर्थ

उद्यान को उगाना होता है, किन्तु वर्तमान में उद्यानशास्त्र उद्यान फसलों तक सीमित नहीं है। वर्तमान में बागवानी उद्यानशास्त्र (Horticulture) वह फसल विज्ञान बन गई है, जिसमें फल सब्जी शोभाकारी पुष्पों मसालों औषधीय और सुगन्धित पुष्पों के विकास, उपयोग आदि का अध्ययन किया जाता है।


बागबानी की परिभाषा Definition of horticulture

बागवानी कृषि की वह एक महत्वपूर्ण शाखा है, जिसके अंतर्गत पुष्पों, सब्जियों, फलों, मसालों के साथ ही शोभाकारी पौधों, औषधीय पुष्पों, सुगन्धित पुष्पों और पौधों को उगाने उनका विकास, उपयोग आदि का अध्ययन किया जाता है।


बागवानी फसलों के वर्गीकरण Classification of Horticultural Crops

बागवानी फसलों के अंतर्गत बागवानी की निम्न शाखाएँ आती है:-

  1. फल -विज्ञान (Pomology) :- जब पौधे का कोई भाग जो पक जाता है और खाने योग्य हो जाता है, तो उसे फल कहते है और फलों का विभिन्न पहलुओं पर अध्ययन करना फल विज्ञान के अंतर्गत आता है।
  2. शाक भाजी विज्ञान (Olericulture) - बागवानी की यह शाखा शाक भाजी विज्ञान कहलाती है, जिसमें खाने योग्य शाकीय पौधा और उनका कोई भी भाग जो सब्जी बनाने के लायक होता है का उपयोग किया जाता है।
  3. पुष्प विज्ञान (Floriculture) :- हॉर्टिकल्चर कि यह शाखा फ्लोरीकल्चर के नाम से जानी जाती है, क्योंकि इसके अंतर्गत शोभा कारी पुष्पों को उगाया जाता है उनका विकास तथा उनका उपयोग के बारे में अध्ययन किया जाता है।
  4. फल सब्जी परिरक्षण ( fruit and vegetable preservation ) - बागवानी की यह वह शाखा है, जिसके अंतर्गत फल फूल सब्जियों आदि की पढ़ाई करने के बाद उनको लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए और उनकी गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कमी न आने पाए आदि का अध्ययन किया जाता है।
  5. पौधे प्रसारण एवं नर्सरी प्रबंधन :- इसके अंतर्गत विभिन्न उद्यानिकी फसलों के बाद प्रशासन की तकनीक तथा नर्सरी में किए जाने वाले विभिन्न क्रियाकलापों का अध्ययन किया जाता है।
  6. अन्य शाखाएँ : - उद्यान शास्त्र के अनुसार गांवों के अंतर्गत मसाले बागान फसलें औषधीय और सुगंधित पुष्पों पौधों की खेती सब्जी एवं पुष्प बीज उत्पादन आदि को भी सम्मानित किया गया है।

दोस्तों आपने यहाँ पर बागवानी का अर्थ और परिभाषा (Meaning and definitions of horticulture) के साथ बागवानी फसलों का वर्गीकरण पढ़ा। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े :-
  1. जैविक खेती क्या है विधि महत्व What is organic farming
  2. नाइट्रोजन स्थरीकरण क्या है महत्व What is Nitrogen Fixation
  3. फसलों का वर्गीकरण Classification of crop
  4. पत्ती किसे कहते है प्रकार कार्य what is leaf


Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close