विटामिन B5 का रासायनिक नाम Chemical Name of Vitamin B5

विटामिन B5 का रासायनिक नाम Chemical Name of Vitamin B5

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख विटामिन B5 का रासायनिक नाम (Chemical Name of Vitamin B5) में।

दोस्तों यहाँ पर आप विटामिन B5 का रासायनिक नाम, रासायनिक सूत्र, स्रोत, कमी से रोग कार्य आदि महत्वपूर्ण तथ्य जानेंगे। तो आइये शुरू करते है, यह लेख विटामिन B5 का रासायनिक नाम:-

विटामिन B5 का रासायनिक नाम


विटामिन B5 क्या है What is Vitamin B5

विटामिन B5 विटामिन बी कांपलेक्स समूह (Vitamin B Complex) का चौथे नंबर का विटामिन होता है, जो अन्य विटामिन बी कांपलेक्स के विटामिनों की तरह ही जल में घुलनशील विटामिन है,

किंतु यह भी एक तरह से कार्बनिक यौगिक होता है। अपनी उपस्थिति के कारण यह कार्बोहाइड्रेट से वसा में परिवर्तित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है,

इस विटामिन को एंटी पेलेग्राकारक (Anti Pellagra) विटामिन के नाम से भी जाना जाता है, कियोकि इस विटामिन से पेलेग्रा (Pellagra) नामक रोग में काफी आराम प्राप्त होता है।


विटामिन बी 5 का रासायनिक नाम Chemical Name of Vitamin B5

विटामिन B5 का रासायनिक नाम निकोटीनिक अम्ल (Nicotinic acid) होता है, जबकि इसको वैज्ञानिक P-P विटामिन के नाम से भी जानते हैं। विटामिन B5 का रासायनिक सूत्र C8H12O3N होता है।

विटामिन B5 की खोज हबर नामक वैज्ञानिक ने 1807 में की थी, किंतु इसको ईस्ट से आइसोलेट 1926 में वाइसराय नामक वैज्ञानिक ने किया था।

यह विटामिन शरीर की वृद्धि तथा विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि इसका सबसे प्रमुख काम कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित करना होता है।


विटामिन B5 के स्रोत Sources of Vitamin B5

विटामिन B5 प्राणी जगत से प्राप्त होने वाले खाद्य पदार्थों में, जबकि वनस्पति जगत से प्राप्त होने वाले खाद्य पदार्थों में दोनों में ही प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

फली वाली सब्जियों में, शकरकंद, हरी सब्जी, गेहूँ तथा दालों में विटामिन B5 प्रचुर मात्रा में देखने को मिलता है, जबकि ताजा माँस, जिगर, मछली, दूध, यकृत, ईस्ट आदि भी विटामिन B5 के प्रचुर मात्रा में स्रोत होते हैं।

भक्षिका बस्ती द्वारा रानी भक्षिका के लिए तैयार की गई रॉयल जेली तथा अंडजनन के पूर्व मछलियों के अंडाशय विटामिन B5 के बहुत अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं।


विटामिन B5 की कमी से रोग Vitamin B5 deficiency diseases

  1. विटामिन B5 की कमी से एक और तो शारीरिक वृद्धि और विकास रुक जाता है, क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट और वसा के उपापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला विटामिन है, जबकि इसकी कमी से एनीमिया जैसे रोग शरीर के भार में कमी और आलस तथा अनिद्रा जैसे रोग भी देखने को मिलते हैं।
  2. विटामिन B5 की कमी से पेलेग्रा नामक रोग हो जाता है, इस रोग में शरीर की त्वचा रूखी, स्वेद ग्रंथि शुष्क पड़ जाती हैं, कभी-कभी डायरिया जैसे घातक रोग भी देखने को मिल जाते हैं।
  3. विटामिन B5 की कमी के कारण जीभ और त्वचा पर दाने निकलने लगते हैं, जीभ में फफोले भी पड़ जाते हैं, नासिका तथा मुख की श्लेष झिल्लियों में घाव हो जाते हैं।

विटामिन B5 के कार्य तथा फायदे Functions and Benefits of Vitamin B5

विटामिन B5 अपने सक्रिय रूप में पैंटोथैनिक अम्ल  सह एंजॉयम ए का रचक होता है और यह सहएंजाइम विभिन्न प्रकार की उपापचय क्रियाओं के लिए अनिवार्य माना जाता है। यह सहएंजाइम ए एसीटेट के साथ

संयोजित होकर ऐसीटाइल सह एंजाइम ए का निर्माण करता है, जो साइट्रिक अम्ल जैसी अनेक उपापचयिक रूप से महत्वपूर्ण प्रक्रिया में भाग लेता है, जबकि इसका काम स्टेरॉयड हार्मोन को जन्म देना भी होता है।

वहीं दूसरी तरफ विटामिन B5 के द्वारा शारीरिक शक्ति कि वृद्धि होती है, शरीर सुंदर मजबूत बनता है मांसपेशियां सुडोल बनती है।

विटामिन B5 के द्वारा ही शरीर की त्वचा सुंदर नम बनती है, चेहरे पर झुर्रियाँ जल्दी नहीं आती है शरीर में रक्त की आपूर्ति ठीक प्रकार से होती है।

विटामिन बी 5 शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति का विकास करते है, कियोकि यह सफेद रक्त कोशिका के निर्माण में अपनी भूमिका निभाते है और यह सफेद रक्त कोशिका शरीर को विभिन्न रोगों से बचाने का कार्य करती है।

ह्रदय तथा ह्रदय वाहिकाओं में खराब वसा को हटाने का कार्य विटामिन बी 5 के द्वारा होता है, जिससे ह्रदय स्वास्थ्य रहता है।


विटामिन B5 की दैनिक आवश्यकता Daily Requirement of Vitamin B5

विटामिन B5 शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन होता है। यह अपनी बहुत ही कम मात्रा के कारण भी विभिन्न प्रकार की उपापचय क्रिया में भाग लेता है और शरीर को ऊर्जा वृद्धि तथा विकास प्रदान करता है। विटामिन B5 की प्रतिदिन की आवश्यकता 4 मिलीग्राम से 7 मिलीग्राम हो सकती है।

दोस्तों यहाँ पर आपने विटामिन B5 का रासायनिक नाम (Chemical Name of Vitamin B5) पढ़ा। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े:-
  1. विटामिन बी 1 का रासायनिक नाम कमी रोग फायदे Chemical Name of Vitamin-B1
  2. विटामिन बी 2 का रासायनिक नाम कमी रोग फायदे Chemical name of vitamin-B2
  3. विटामिन बी3 का रासायनिक नाम कमी रोग फायदे Chemical Name of Viramin-B3
  4. विटामिन ए का रासायनिक नाम कमी रोग फायदे

Post a Comment

और नया पुराने
close