विटामिन बी 6 का रासायनिक नाम Chemical Name of Vitamin-B6

विटामिन बी 6 का रासायनिक नाम Chemical Name of Vitamin-B6

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख विटामिन बी6 का रासायनिक नाम (Chemical Name of Vitamin-B6) में।

दोस्तों इस लेख में आप विटामिन बी 6 का रासायनिक नाम, रासायनिक सूत्र, विटामिन बी 6 के स्रोत, कमी से रोग फायदे के साथ दैनिक आवश्यकता जानेंगे। तो आइये शुरू करते है, यह लेख विटामिन बी 6 का रासायनिक नाम:- 

विटामिन बी 6 का रासायनिक नाम


विटामिन बी 6 क्या है What is vitamin-B6

विटामिन बी 6 विटामिन बी कांपलेक्स के अन्य विटामिनों की तरह ही जल में घुलनशील विटामिन और पांचवें नंबर का विटामिन होता है। यह भी एक प्रकार से कार्बनिक यौगिक है जो सूक्ष्म मात्रा में शरीर में उपस्थित होकर विभिन्न प्रकार की उपापचय

क्रियाओं में मदद करता है। विटामिन बी 6 का सबसे महत्वपूर्ण कार्य अमीनो अम्ल प्रोटीन के उपापचय में सह विकर के रूप में कार्य करना है, जबकि यह बिटामिन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के मेटाबॉलिज में से भी संबंधित विटामिन माना जाता है।


विटामिन बी 6 का रासायनिक नाम Chemical Name of Vitamin-B6

विटामिन बी 6 का रासायनिक नाम पायरीडॉक्सिन (Pyridoxine) है, जिसकी सबसे पहले खोज 1934 में गिआर्जी नामक वैज्ञानिक ने की थी। विटामिन बी 6 का रासायनिक सूत्र C8H12O3N होता है।

यह विटामिन शरीर की वृद्धि तथा विकास से संबंधित हैं, तथा त्वचा के लिए, मस्तिष्क के विकास के लिए भी इस विटामिन का महत्वपूर्ण योगदान होता है।


विटामिन बी 6 के स्रोत Source of Vitamin-B6

विटामिन बी 6 ज्यादातर सभी प्रकार के वनस्पति और मांसाहारी खाद पदार्थों में पाया जाता है। विटामिन बी 6 अन्य विटामिन की तरह विटामिन बी कांपलेक्स के विटामिनों के प्रचुर मात्रा वाले स्रोतों में उपस्थित होता है,

यह हरी सब्जियाँ, दूध, अनाज, ईस्ट, माँस, जिगर, मछली अंडे का पीला भाग धान्य के कण आदि में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जबकि बैक्टीरिया के द्वारा विटामिन बी 6 का संश्लेषण भी हो सकता है।


विटामिन बी 6 की कमी से रोग Vitamin B6 deficiency disease

विटामिन बी 6 शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन होता है किन्तु इसकी कमी से एनीमिया अर्थात शरीर में रक्त की कमी हो जाती है, शरीर कमजोर होने लगता है, चर्म रोग की स्थिति मानसिक स्थिरता के साथ कई मानसिक रोग होने की संभावना बड़ जाती है।

विटामिन बी 6 की कमी के कारण शरीर में दर्द होता है और तंत्रिका कोशिकाओं के साथ स्पाइनल कॉर्ड भी प्रभावित होने लगता हैं, जबकि कान तथा नाक, और आँखो से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के रोग कई प्रकार की बीमारियाँ विटामिन बी 6 की कमी के कारण देखने को मिलती है।


विटामिन बी 6 के कार्य और फायदे Functions and Benefits of Vitamin B6

  1. विटामिन बी 6 शरीर को शक्ति ऊर्जा प्रदान करने का कार्य करता है, वही यह रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में भी सहायक की भूमिका निभाता है, जिससे शरीर में रक्त की आपूर्ति हमेशा बनी रहती है।
  2. विटामिन बी सिक्स सहएंजॉयम पायरी डॉक्सल फास्फेट का ही घटक होता है, जो अमीनो अम्ल के अनोंक्सीकरण निम्नीकरण अर्थात विपक्ष एमिनन विऐमिनीकरण तथा कार्बोक्सिलीकरण आदि से भी संबंधित रहता है।
  3. यह विटामिन हीमोग्लोबिन तथा साइटोक्रोम से निमित्त हीन के संश्लेषण के लिए आवश्यक विटामिन होता है।
  4. इस विटामिन से त्वचा सम्बंधित विकार ठीक रहते है, त्वचा नम बनी रहती है, बाल टूटना कम हो जाता है।
  5. विटामिन बी 6 मानसिक स्वास्थ को भी प्रभावित करता है, जबकि कई शारीरिक विकारों में यह लाभदायक होता है।

विटामिन बी 6 की दैनिक आवश्यकता Daily requirement of vitamin b6

विटामिन बी 6 की कमी से एनीमिया नामक रोग होता है अगर इसकी कमी आवश्यकता से अधिक होती हैं, तो एनीमिया रोग होने के कारण व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। इसके अलावा यह मानसिक स्वास्थ्य

के लिए भी उत्तरदाई होता है, इसीलिए मनुष्य को प्रतिदिन विटामिन बी 6 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। सामान्य वयस्क मनुष्य के लिए विटामिन बी 6 की प्रतिदिन आवश्यकता 2 माइक्रोग्राम से 3 माइक्रोग्राम हो सकती है।

यहाँ पर आपने विटामिन बी 6 का रासायनिक नाम (Chemical Name of Vitamin-B6) के साथ अन्य तथ्य पड़े। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े:-
  1. विटामिन बी1 का रासायनिक नाम कमी रोग फायदे Chemical Name of Vitamin-B1
  2. विटामिन बी 2 का रासायनिक नाम कमी रोग फायदे Chemical Name of Vitamin-B2
  3. विटामिन बी3 का रासायनिक नाम कमी रोग फायदे Chemical name of Vitamin-B3
  4. विटामिन बी 5 का रासायनिक नाम कमी रोग फायदे Chemical Name of vitamin-B5


Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close