शारीरिक फिटनेस क्या है परिभाषा प्रकार What is Physical fitness

शारीरिक फिटनेस क्या है परिभाषा प्रकार What is Physical fitness 

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है, आज के हमारे इस लेख शारीरिक फिटनेस क्या है परिभाषा और प्रकार (What is physical fitness definition type) में।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आज आप स्वास्थ्य के एक प्रमुख लेख शारीरिक फिटनेस क्या है के बारे में जानेंगे, तो आइए दोस्तों बढ़ते हैं और पढ़ते हैं, यह यह लेख शारीरिक फिटनेस क्या है इसके घटक प्रकार और परिभाषा:-


इसे भी पढ़े:- स्वास्थ्य क्या है इसके प्रकार What is health its type


शारीरिक फिटनेस क्या है


शारीरिक फिटनेस क्या है What is Physical fitness 

शारीरिक फिटनेस के संबंध में विभिन्न प्रकार के वैज्ञानिकों तथा डॉक्टर्स के भिन्न-भिन्न मत हैं। कुछ विचारक कहते हैं, कि शारीरिक फिटनेस किसी भी कार्य से संबंधित हैं, जबकि कुछ वैज्ञानिकों का कहना है,

कि सुगठित शारीरिक संगठन शारीरिक फिटनेस से संबंधित होता है, किंतु इन सभी का सार मिलाकर साधारण शब्दों में कहा जा सकता है, कि शारीरिक फिटनेस वह एक स्थिति है,

जिसमें व्यक्ति ऊर्जावान, उत्साही हो और दिए गए कार्य को निश्चित समय में निष्ठा और सक्षम के साथ पूर्ण कर सके वही स्थिति शारीरिक फिटनेस और वह व्यक्ति शारीरिक रूप से फिट व्यक्ति कहा जाता है।

शारीरिक फिटनेस का स्तर विभिन्न व्यक्तियों में भिन्न भिन्न प्रकार का होता है, जो व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले कार्य व्यक्ति का आकार, संरचना, उसकी आयु, लिंग तथा पर्यावरण तथा अन्य अनुकूलन क्षमता

के आधार पर निर्भर करता है। इसीलिए विभिन्न प्रकार के खेलों में शारीरिक फिटनेस की आवश्यकता भी भिन्न-भिन्न होती है। वहीं अमेरिका की एक अध्यक्षीय परिषद ने शारीरिक फिटनेस के संबंध में कहा,

कि शारीरिक फिटनेस वह एक स्थिति है, जिसमें व्यक्ति की दैनिक कार्यों को पूर्ण करने के लिए ऊर्जा शक्ति और सतर्कता बनी रहती है। इसके बाद भी वह व्यक्ति अन्य छोटे-बड़े कार्य भी निपटा लेता है। 


शारीरिक फिटनेस की परिभाषा Definition of Physical fitness

शारीरिक फिटनेस की कुछ परिभाषाएँ निम्न प्रकार से हैं:- 

  1. डेविड आर लैंब के द्वारा - शारीरिक फिटनेस सफलतापूर्वक जीवन की वर्तमान और संभावित चुनौतियों का सामना करने की एक प्रकार की क्षमता होती है। 
  2. डॉक्टर क्रॉल्स के द्वारा - शारीरिक फिटनेस किसी भी व्यक्ति की जीवन शैली से संबंधित तनावों का सफल अनुकूलन होता है।
  3. ब्रूनो बेले के द्वारा - शारीरिक फिटनेस किसी व्यक्ति की जैव गतिक क्षमता पर निर्भर करती है और यह जैव गतिक क्षमता कार्यात्मक और चायापचाय क्षमता के संयोजन से ही निर्मित होती है। 

शारीरिक फिटनेस कितने प्रकार के होते है What are the types of physical fitness

शारीरिक फिटनेस दो प्रकार के होते हैं:- 

  1. स्वास्थ्य से संबंधित शारीरिक फिटनेस Health Related Physical fitness
  2. कौशल से संबंधित शारीरिक फिटनेस Skill Related Physical fitness

स्वास्थ्य संबंधी फिटनेस Health fitness

स्वास्थ्य संबंधी फिटनेस से तात्पर्य उस स्थिति से है, जिसमें शरीर के विभिन्न तंत्र स्वस्थ होते हैं और पूर्ण दक्षता के साथ अपना कार्य करते हैं।

इसके फलस्वरूप ही व्यक्ति विभिन्न दैनिक कार्यों को पूर्ण सजगता के साथ करता है और खाली समय का सदुपयोग विभिन्न आनंददाई गतिविधियों

के द्वारा करता है। स्वास्थ्य संबंधी फिटनेस विभिन्न प्रकार के जोखिम भरे कार्यों और लोगों पर भी प्रभाव डालता है यह कमर दर्द, मधुमेह, ओस्टियोपोरोसिस और मोटापे के खतरों को भी कम करने में प्रभावी होता है।

इसके अतिरिक्त यह भावनात्मक तनाव का प्रबंधन करने का भी एक प्रभावी और अच्छा तरीका है, इसीलिए कह सकते हैं, कि स्वास्थ्य संबंधी फिटनेस वह फिटनेस होता है, जिसमें व्यक्ति स्वास्थ्य, प्रसन्नता अर्थात जीवन का पूर्ण आनंद लेने में सक्षम होता है।


कौशल संबंधित फिटनेस Skill related fitness

कौशल संबंधित फिटनेस एक वह फिटनेस है, जो शारीरिक रूप से संबंधित तथा कौशल से संबंधित होता है। इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कौशल आते हैं,

जो विभिन्न प्रकार के खेल तथा कोई अच्छा कार्य करने से संबंधित होते हैं। कौशल से संबंधित फिटनेस को गामक फिटनेस भी कहा जाता है।


शारीरिक फिटनेस के कितने घटक हैं What are the components of physical fitness

स्वास्थ्य संबंधी फिटनेस के विभिन्न प्रकार के घटक होते हैं जिनमें मांसपेशीय शक्ति, मांसपेशी सहनशक्ति, कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति, लचीलापन मोटापे से मुक्ति, शारीरिक संरचना आदि

घटकों को सम्मिलित किया गया है. वही कौशल संबंधित फिटनेस के अंतर्गत मांसपेशी एवं शरीर का लचीलापन गति संतुलन आदि को समाहित किया गया है।


स्वास्थ्य संबंधी फिटनेस के घटक  Components of health fitness

  1. माँसपेशी शक्ति - स्वास्थ्य संबंधी फिटनेस का सबसे पहला घटक होता है 'मांसपेशी शक्ति' इसमें मांसपेशी समूह को अधिकतम शक्ति अधिकतम ऊर्जा उत्पन्न कराई जाती है। यह मांसपेशी शक्ति डायनेमोमीटर उपकरण की सहायता से मापी जाती है। यह उपकरण मांसपेशी समूह द्वारा एकल प्रयास में लगाए गए बल्  की मात्रा का मापन करते हैं।
  2. माँसपेशी शक्ति का विकास - माँसपेशी शक्ति का विकास करने के कई साधन होते हैं, जिसमें बाहर प्रशिक्षण, अनुकूलन, अभ्यास, मेडिसन, बॉल व्यायाम, योगा सर्किट ट्रेनिंग डंबल अभ्यास इत्यादि महत्वपूर्ण है।
  3. माँसपेशीय सहनशक्ति - जब कोई भी मांसपेशी समूह जितनी देर तक अपनी क्षमता के अनुसार कोई कार्य करता है, तो उसे उस मांसपेशी समूह की सहनशक्ति कहा जाता है। साधारण शब्दों में कह सकते हैं, जब किसी भी कार्य को करने से मांसपेशियाँ जल्दी थक जाती हैं और थकान उत्पन्न होती है, तो उन मांसपेशियों की सहनशक्ति बहुत ही कम होती है।
  4. माँसपेशी सहनशक्ति का विकास - माँसपेशी सहनशक्ति का विकास करने के लिए विभिन्न प्रकार के माध्यम अपनाए जाते हैं, जिनमें दौड़ना, तैराकी, रस्सी कूदना साइकिलिंग, सीढ़ियों पर चढ़ना उतरना, तेज चलना, पैदल चलना, दौड़ना, अन्य प्रशिक्षण, सर्किट ट्रेनिंग, योगा अभ्यास आदि प्रमुख हैं।
  5. कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति - यह ह्रदय और फेफड़ों की कार्य क्षमता पर आधारित होती है, इसके अंतर्गत शरीर की कार्यशील मांसपेशियों को रक्त आपूर्ति की जाती है।
  6. लचीलापन - शरीर के विभिन्न जोड़ों में गति प्रदान करने की क्षमता जिसमें बिना किसी अनुचित दबाव और गति के अधिकतम सीमा क्षेत्र में जोड़ों की गति संभव हो पाती है, जैसे कि सीधा खड़े होकर दोनों हाथ से पैरों की उंगलियों को टच करना
  7. लचीलापन का विकास - इसका विकास करने के लिए स्ट्रैचिंग, डायनेमिक स्ट्रैचिंग, बैलेस्टिक स्ट्रैचिंग, योगासन आदि का अभ्यास करना अच्छा होता है। 

दोस्तों यहाँ पर आपने शारीरिक फिटनेस क्या है परिभाषा प्रकार (What is Physical fitness definition or type) आदि के बारे में पढ़ा। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े:- 
  1. महन भोजन कार्यक्रम क्या है What is mid day meal programm
  2. स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले कारक Fectors Affecting Health
  3. पोषण किसे कहते है प्रकार What is nutrition its type


Post a Comment

और नया पुराने
close