वस्तुनिष्ठ परीक्षण क्या है गुण दोष | what is objective test

वस्तुनिष्ठ परीक्षण क्या है गुण दोष|what is objective test

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है, आज के हमारे इस लेख वस्तुनिष्ठ परीक्षण प्रणाली क्या है? गुण दोष (what is objective test merit demerit) में।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आज आप वस्तुनिष्ठ परीक्षण प्रणाली क्या है? वस्तुनिष्ठ परीक्षण की विशेषताओं के साथ में

वस्तुनिष्ठ परीक्षण प्रणाली के गुण और दोष के बारे में जानेंगे, तो आइए दोस्तों पढ़ते है, आज का यह लेख वस्तुनिष्ठ परीक्षण प्रणाली क्या है गुण दोष:-


इसे भी पढ़े:- प्रदर्शन विधि क्या है गुण और दोष Pradarshan vidhi kya h


वस्तुनिष्ठ परीक्षण क्या है


वस्तुनिष्ठ परीक्षण क्या है what is objective test

वस्तुनिष्ठ परीक्षण दो प्रकार का होता है, प्रमापीकृत वस्तुनिष्ठ परीक्षण और अध्यापक निर्मित वस्तुनिष्ठ परीक्षण। यह वस्तुनिष्ठ परीक्षण

इसलिए कहीं जाती हैं, क्योंकि इन परीक्षाओं के द्वारा छात्र तथा छात्राओं की वस्तुगत परीक्षा हो जाती है। निबंधात्मक परीक्षा की कटु आलोचना के फलस्वरूप वस्तुनिष्ठ परीक्षा पर बल दिया जाने लगा

और अनेक अनुसंधानों के फलस्वरूप अब निबंधात्मक परीक्षा को अविश्वसनीय और अवैध ठहराया गया है, इसीलिए वस्तुनिष्ट परीक्षाओं का उपयोग बालक

के ज्ञान में वृद्धि करने, उनके ज्ञान को मापने के लिए किया जाता है। इसमें परीक्षक के गलत दृष्टिकोण का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है,

इसमें बालकों को लिखना कम पड़ता है, किंतु वस्तुनिष्ठ परीक्षण में आत्मा का तथ्य बहुत ही कम मात्रा में रहता है। परंतु इस परीक्षा प्रणाली में वस्तुनिष्ठता की प्रधानता देखने को मिलती है। यह परीक्षाएँ निबंधात्मक

परीक्षाओं की अपेक्षा अधिक विश्वसनीय वैध वस्तुनिष्ठ व्यापक और व्यवहारिक प्रकार की होती हैं। समय की दृष्टि से यह परीक्षाएँ मितव्यई होती हैं, इनमें अंक प्रदान करने में भी बड़ी ही सरलता सुगमता होती है।


वस्तुनिष्ठ परीक्षण की विशेषताएँ Features of Objective Tests

  1. विश्वसनीयता - वस्तुनिष्ठ परीक्षण की प्रमुख विशेषता उसकी विश्वसनीयता होती है। इस परीक्षा में मूल्यांकन का आधार बड़ा ही आसान और सत्यता पूर्वक होता है, इसलिए इसमें मापी गई योग्यता का मूल्यांकन स्थाई और बड़ा ही सुगम होता है। इसी गुण के कारण यह परीक्षाएँ बहुत ही विश्वसनीय परीक्षाएँ कहलाती हैं।
  2. वस्तुनिष्ठता - वस्तुनिष्ठ परीक्षण में जो भी परीक्षाएँ कराई जाती हैं, उन परीक्षाओं में अंक प्रदान करने में वस्तुनिष्ठता रहती है।
  3. यथार्थता :- वस्तुनिष्ठ परीक्षण में यथार्थता का गुण भी देखने को मिलता है। इस परीक्षण में उसी वस्तु की योग्यता का मापन किया जाता है, जिसके लिए उसका निर्माण किया जाता है।
  4. विभेदकता :- यह परीक्षण प्रणाली विभिन्न प्रकार के बालकों में भेद को स्पष्ट करने में बहुत ही आसान होती है। इस प्रकार इनके द्वारा अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के बालकों की जानकारी हो जाती है।
  5. व्यावहारिकता :- वस्तुनिष्ठता परीक्षण की एक अन्य विशेषता उसकी व्यवहारिकता होती है, इसको सफलतापूर्वक प्रयोग में आसानी से लाया जा सकता है, इसीकारण इसको व्यवहारिक भी माना गया है।

वस्तुनिष्ठ परीक्षण के गुण Qualities of Objective Test

  1. छात्रों के लिए उपयोगी:- वस्तुनिष्ठ परीक्षण प्रणाली छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी होती है, क्योंकि उसके द्वारा छात्रों तथा छात्राओं में आत्मविश्वास जागृत होता है। उन्हें इस बात का ज्ञान हो जाता है, कि उनकी योग्यता का ठीक प्रकार से मूल्यांकन किया गया है या नहीं। इस प्रकार से वे अधिक से अधिक परिश्रम करते हैं और इस परीक्षा प्रणाली से संतुष्ट भी रहते हैं तथा अनुचित प्रकार से परीक्षा शुरू होने की चेष्टा नहीं कर पाते है।
  2. शिक्षक के लिए उपयोगी :- वस्तुनिष्ठ परीक्षण प्रणाली यथार्थाता के लिए मानी जाती हैं, क्योंकि उनके परिणाम एकदम सत्य होते हैं और शिक्षक इन परिणामों को जानकर अपने शिक्षण पद्धति में आवश्यकता के अनुसार परिवर्तन भी कर सकता है। वस्तुनिष्ठ परीक्षा बालकों के मानसिक और कार्य क्षमता के आधार पर सही जानकारी भी देते हैं।
  3. व्यक्तिक भिन्नता का ज्ञान:- वस्तुनिष्ठ परीक्षण प्रणाली के द्वारा इस बात का ज्ञान हो जाता है, कि कौन से बालक मंदबुद्धि के हैं और कौन से बालक तीव्र बुद्धि के हैं। बालकों की व्यक्तिक भिन्नता का ज्ञान इस परीक्षण प्रणाली से आसानी से प्राप्त हो जाता है और उनकी योग्यता के अनुसार उनको शिक्षा देने में और शिक्षण को प्रभावी बनाने में अधिक सुगमता मिल जाती है।
  4. समस्त पाठ्यक्रम पर प्रश्न :- इस परीक्षण में जो भी प्रश्न पूछे जाते हैं, उनका उत्तर हाँ या ना में दिया जाता है। इससे निबंधात्मक प्रश्नों की उपेक्षा 15 गुना अधिक प्रश्न आसानी से पूछे जा सकते हैं और इस प्रकार समस्त पाठ्यक्रम पर प्रश्न पूछे जाने में आसानी हो जाती है।
  5. कम समय में अधिक परीक्षण:- वस्तुनिष्ठ परीक्षण प्रणाली के द्वारा कम समय में अधिक ज्ञान का परीक्षण हो जाता है। बालक को कम लिखना पड़ता है, प्रश्नों की संख्या अधिक होती है, परंतु उनका आकार छोटा होता है, उनके उत्तर भी संक्षिप्त और एकदम सटीक होते हैं, अर्थात कम समय में अधिक ज्ञान का परीक्षण वस्तुनिष्ठ प्रणाली का एक अच्छा गुण होता है।
  6. प्रश्नपत्र निर्माण में सरलता :- इस प्रकार की परीक्षा प्रणाली में प्रश्नपत्र के निर्माण में आसानी रहती है। प्रश्नों के उत्तर छोटे होते हैं, उस प्रश्नों का निर्माण तर्कपूर्ण और आसानी से हो जाता है।

वस्तुनिष्ठ परीक्षण के दोष Objective Testing Defects

  1. सभी प्रकार के प्रश्न नहीं :- इस प्रणाली के द्वारा सभी प्रकार के प्रश्न नहीं पूछे जाते हैं, जैसे कि कुछ प्रश्न विवाद स्वरूप होते हैं, जिन्हे छोड़ दिया जाता है। फिर ऐसे भी विषय है, जैसे हिंदी अंग्रेजी, समाजशास्त्र जिन विषयों का कुछ भाग इसमें छोड़ दिया जाता है।
  2. तरताम्यता का अभाव :- इस परीक्षण से पूरे पाठ्यक्रम में सेजो प्रश्न पूछे जाते हैं, उन प्रश्नों में तारतम्यता का अभाव दिखाई देता है।
  3. प्रश्नों के निर्माण में कठिनता :- वस्तुनिष्ठ परीक्षण प्रणाली के जो प्रश्न निर्माण किए जाते हैं, उनमें कठिनाई होती हैं। सामान्य शिक्षक इस प्रकार के प्रश्नों को नहीं बना सकता, क्योंकि इसके निर्माण के लिए विस्तृत ज्ञान का होना आवश्यक होता है। 
  4. भाषा शैली :- वस्तुनिष्ठ परीक्षण प्रणाली में भाषा शैली पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता, क्योंकि इनके पुस्तकों में उसका प्रयोग बहुत ही कम होता है. इस प्रकार बालकों में तथ्य की स्पष्टीकरण की क्षमता समाप्त हो जाती है, किंतु बालक के द्वारा अपने विचारों को प्रभाव उत्पादक ढंग से प्रस्तुत करना आवश्यक होता है।

इसके अलावा इस परीक्षण प्रणाली में अनुमान के आधार पर उत्तर दिया जा सकता है, और छात्र के ज्ञानात्मक पक्ष का परीक्षण ठीक प्रकार से नहीं हो पाता है।

दोस्तों यहाँ आपने वस्तुनिष्ठ परीक्षण क्या है गुण दोष (what is objective test) आदि महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में पढ़ा, आशा करता हूँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े:-

  1. समस्या समाधान विधि क्या है गुण और दोष Samasya samadhan vidhi kya h
  2. आगमन विधि क्या है गुण और दोष what is inductive Methods
  3. पाठ योजना क्या है गुण और दोष What is lesson plan

Post a Comment

और नया पुराने
close