सोडियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र sodium sulphate ka rasayanik sutra

सोडियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र sodium sulphate ka rasayanik sutra

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख सोडियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र (sodium sulphate ka rasayanik sutra) में।

दोस्तों इस लेख में आप सोडियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र, के साथ सोडियम सल्फेट क्या है, सोडियम सल्फेट के रासायनिक और भौतिक गुणों के साथ उत्पादन और उपयोग जान पाओगे। तो आइये शुरू करते है, यह लेख सोडियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र,

मिश्र धातु किसे कहते है उदाहरण

सोडियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र

सोडियम सल्फेट क्या है what is sodium salfet

सोडियम सल्फेट सोडियम धातु का ही एक यौगिक (Compound) होता है, जो गंधहीन सफेद क्रिस्टलीय, जल में घुलनशील चूर्ण जैसा और ठोस पदार्थ होता है।

सोडियम सल्फेट को सोडा सल्फेट के नाम से भी जाना जाता है, जिसका सबसे अधिक उपयोग साबुन, डिटेर्जेन्ट उद्योग में बड़े पैमाने पर किया जाता है।

इसके अलावा इसका उपयोग और विभिन्न प्रकार की रासायनिक अभिक्रियाओं में खाद्य उद्योग कमोडिटी उद्योग दवाओं के निर्माण आदि जगहों पर किया जाता है।

सोडियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र sodium sulphate ka rasayanik sutra

सोडियम सल्फेट अति क्रियाशील धातु सोडियम की सल्फेट मूलक से क्रिया करने के फलस्वरूप निर्मित होता है, जिसका उपयोग दैनिक जीवन में कई वस्तुओं और दवाओं में बड़े पैमाने पर औद्योगिक गतिविधियों के फलस्वरूप उपयोग किया जाता है।

सोडियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र NaSO4 होता है, जबकि इसका अणुभार 142.04 ग्राम/मोल निर्जल (बिना जल के) होता है।

सोडियम सल्फेट के रासायनिक और भौतिक गुण Chemical or Phyisical Properties 

सोडियम सल्फेट गंधहीन, सफेद क्रिस्टलीय रसायनिक पदार्थ होता है, जो जल, गिलिसरोल में घुलनशील और इथेनोल में अघुलनशील होता है।

सोडियम सल्फेट का घनत्व 2.664 ग्राम/सेमी, जबकि गलनांक 884 डिग्री सेल्सियस और कवथनांक 1,429 डिग्री सेल्सियस होता है।

सोडियम सल्फेट सल्फ्यूरिक एसिड (H2SO4) के साथ क्रिया करके अम्ल नमक सोडियम बाइसल्फेट का निर्माण करता है, Na2SO4+H2SO4⇌2NaHSO4 सामान्य त्रिसंयोजक धातुओं से बनने वाले एकमात्र फिटकरी NaAl (SO4)2 

और NaCr(SO4 )2 हैं। पोटेशियम सल्फेट और अमोनियम सल्फेट के विपरीत जो कई स्थिर फिटकरी बनाते हैं। सोडियम सल्फेट कम ऑक्सीकरण करने

वाले एजेंटो के प्रति कियाशील नहीं होते यह उच्च तापमान पर कार्बोथर्मल क्रिया द्वारा सोडियम सल्फाइड में परिवर्तित किया कर दिए जाते है।

Na2SO4+2C→Na2S+2CO2

सोडियम सल्फेट के बनाने की विधि Manufecturing Methods 

सोडियम सल्फेट का उत्पादन प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों तरीकों से किया जाता है, जिसमें सोडियम सेल्फेट का डेकाहाइड्रेट (ग्लॉबर के नमक) के रूप में उत्पादन

दो तिहाई प्राकृतिक खनिज रूप मिराबीलाइट से होता है। मेक्सिको, रूस, स्पेन, कनाडा, अमेरिका प्रमुख प्राकृतिक सोडियम सल्फेट उत्पादक देश है।

सोडियम सल्फेट का उत्पादन रासायनिक उद्योगो में सह उत्पाद के रूप में होता है, जैसे की हाइड्रोक्लोरिक अम्ल के उत्पादन के दौरान, सोडियम क्लोराइड

और सल्फ्युरिक अम्ल की क्रिया के दौरान, जबकि सोडियम सल्फेट का उत्पादन प्रयोशाला में सोडियम बाईकार्बोनेट, और मैग्नीशियम सल्फेट की क्रिया से किया जा सकता है।  

2NaHCO3 + MgSO4 → Na2SO4 + Mg(OH) 2 + 2CO2

सोडियम सल्फेट लिथियम कार्बोनेट , चेलेटिंग एजेंट , रेसोरिसिनॉल , एस्कॉर्बिक एसिड , सिलिका पिगमेंट, नाइट्रिक एसिड और फिनोल के उत्पादन में भी सह उत्पाद के रूप में बनता है।

सोडियम सल्फेट के उपयोग Uses of Sodium Salfet 

सोडियम सल्फेट एक सस्ती रासायनिक सामग्री होती है, जो प्राकृतिक और कृत्रिम रूप से उत्पादित की जाती है, जबकि अपने महत्वपूर्ण गुणों के कारण यह कई प्रकार से उपयोग में लायी जाती है।

सोडियम सल्फेट का सबसे अधिक उपयोग साबुन उद्योग में होता है। इसके आलावा काँच उद्योग में सोडियम सल्फेट का उपयोग फाइनिंग एजेंट के रूप में किया जाता है, सोडियम सल्फेट का उपयोग खाद्य

उद्योग में खाद्य रंगों के तनुकरण में थर्मल भण्डारण में प्रयोगशाला में अक्रिय सुखाने वाले एजेंट के रूप में विभिन्न दवाओं के निर्माण के साथ ही विभिन्न प्रकार से उपयोग में लाया जाता है।

दोस्तों यहाँ पर आपने सोडियम सल्फेट का रासायनिक सूत्र (sodium sulphate ka rasayanik sutra) के साथ अन्य महत्वपूर्ण तथ्य पड़े। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:-

  1. सीसा का रासायनिक सूत्र और जानकारी
  2. उपधातु किसे कहते है जानकारी
  3. पारा धातु है या अधातु जानकारी


Post a Comment

और नया पुराने