यूरेनियम का रासायनिक नाम Chemical name of Uranium

यूरेनियम का रासायनिक नाम Chemical name of Uranium

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख यूरेनियम का रासायनिक नाम (Chemical name of Uranium) में।

दोस्तों यहाँ पर आप यूरेनियम का रासायनिक नाम के साथ यूरेनियम क्या है? यूरेनियम कहाँ पाया जाता है निष्कर्षण, यूरेनियम के भौतिक और रासायनिक गुण तथा उपयोग जानेंगे। तो आइये शुरू करते है, यह लेख यूरेनियम का रासायनिक नाम:-

सोना का रासायनिक नाम और जानकारी

यूरेनियम का रासायनिक नाम

यूरेनियम क्या है what is Uranium

यूरेनियम एक रेडियोएक्टिव (Redioactove) धातु तत्व है जो मेंडलीफ की आवर्त सारणी में एफ ब्लॉक की एक्टिनाइड श्रेणी का तीसरा तत्व है, जो सफेद रंग की चमकदार धातु जैसा दिखाई देता है।

युरेनियम एक सक्रिय तत्व होता है, जो त्रिसंयोजक और चतुसंयोजक योगिकों का निर्माण करता है। यूरेनियम के कई समस्थानिक (Isotope) होते है, जिनका बड़े पैमाने पर आर्थिक, रासायनिक औधोगिक स्तर पर उपयोग किया जाता है।

युरेनियम का रासायनिक नाम और सूत्र Chemical name and formula of Uranium

युरेनियम जो एक रेडियोसक्रिय तत्व है, तथा अपने गुणों के करण बहुत ही मंहगा मिलता है। युरेनियम का रासायनिक नाम युरेनियम (Uranium) ही होता है, जिसका रासायनिक सूत्र U होता है,

अर्थात इसे U के द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। युरेनियम का परमाणु क्रमांक 92 तथा इलेक्ट्रॉनिक विन्यास 1s2 2s2 2p6 3s2 3p6 4s2 3d10 4p6 5s2 4d1 05p6 6s2 4f14 5d10 6p6 7s2 6d1 5f3 होता है। युरेनियम के कई समस्थानिक है किन्तु तीन प्रमुख समस्थानिक निम्नप्रकार से है:- 

  1. युरेनियम 234 - यह प्रकृति में मात्र 0.006% ही पाया जाता है।
  2. युरेनियम 235- यह प्रकृति में 0.71% ही पाया जाता है। यह एकमात्र विखंडनीय समस्थानिक है जो विखंडन श्रखला प्रतिक्रिया बनाये रहता है। 
  3. युरेनियम 238- यह समस्थानिक प्रकृति में सबसे अधिक मात्रा में 99.28% तक पाया जाता है। विखंडनीय नहीं है बल्कि एक उपजाऊ सामग्री है। 

यूरेनियम कहाँ पाया जाता है निष्कर्षण where did Uranium found 

यूरेनियम एक ऐसा दुर्लभ तत्व होता है  जो प्रकृति में हर जगह नहीं पाया जाता है। संसार में इसके बहुत ही सीमित भंडार हैं, क्योंकि यह एक रेडियोएक्टिव तत्व होता है। विश्व में युरेनियम का सबसे बड़ा उत्पादक देश कजाकिस्तान है

जो विश्व के कुल युरेनियम उत्पादन का 12% उत्पादित करता है, जबकि दूसरे नंबर पर कनाडा और तीसरे पर ऑस्ट्रेलिया आता है। भारत में यूरेनियम का सर्वाधिक उत्पादन झारखंड राज्य से किया जाता है,

जबकि राजस्थान, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश यूरेनियम के उत्पादक राज्य है। एक ऐसा रेडियोएक्टिव तत्व है, जो प्रकृति में मुक्त अवस्था में ना पाया जाकर संयुक्त अवस्था में पाया जाता है,

यह बड़ी-बड़ी चट्टानों में पाया जाता है, इसके अयस्क को पिचब्लेंड कहा जाता है, इस अयस्क से ही यूरेनियम का निष्कर्षण किया जाता है।

यूरेनियम के भौतिक और रासायनिक गुण Chemical and Physical Properties 

यूरेनियम एक चमकदार सफेद धातु होती है, जो आघातवर्ध और बहुत ही तन्यता का गुण प्रदर्शित करती है, लेकिन अशुद्ध अथिति में यह धातु भंगुर होती है।

यह काफी रेडियोसक्रिय तत्व है, जो पेरामैग्नेटिक होता है इस का आपेक्षिक घनत्व 19.05 जबकि इसका गलनांक 1850 डिग्री सेंटीग्रेड और क्वथनांक 3500 डिग्री सेंटीग्रेड होता है।

पूर्ण अवस्था में यह स्वत: ही वायु में जलने लगता है जबकि जल से क्रिया करने पर जल का विघटन होकर हाइड्रोजन गैस मुक्त करता है।

यह ऑक्सीजन, क्लोरीन, ब्रोमीन, आयोडीन, आदि से अलग-अलग तापमानो पर क्रिया करके यौगिकों का निर्माण करता है।

यूरेनियम नाइट्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड एवं अनेक गैसों से अभिक्रिया करता है। अम्लों से क्रिया कर यूरेनियम क्रिया करके यौगिक बनाता है।

यूरेनियम के उपयोग Uses of Uranium

यूरेनियम की ऑक्सीकरण संख्या 6 होती है, इसलिए यह कई यौगिक बनाता है, जिनका उपयोग भी कई प्रकार से किया जाता है।

यूरेनियम कार्बाइड का उपयोग हैबर प्रक्रम में अमोनिया के उत्पादन में उत्प्रेरक के रूप में किया जाता है, तो वहीं यूरेनियम का उपयोग परमाणु ऊर्जा के उत्पादन में बहुतायत में होता है।

इसका उपयोग अनेक वस्तुओं के निर्माण में भी किया जाता है, जबकि गैस विसर्जन उपकरण में इलेक्ट्रोड के रूप में भी इसका उपयोग बड़ी मात्रा में किया जाता है। यूरेनियम के नाइट्रेट क्लोराइड और सेलीसाइलेंट का उपयोग औषधी निर्माण में होता है।

यूरेनियम के नाइट्रेट एसीटेट का उपयोग फोटोग्राफी देखने को मिलता है, जबकि इसकी नाभिकीय विखंडन की क्षमता के कारण यूरेनियम का उपयोग नाभिकीय हथियार बनाने में किया जाता है।

दोस्तों यहाँ पर आपने यूरेनियम का रासायनिक नाम (Chemical name of Uranium) के साथ अन्य तथ्य पढ़े। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:-

  1. सोडियम का रासायनिक सूत्र यौगिक तथा उपयोग
  2. सोडियम सल्फेट का रासायनिक नाम, सूत्र तथा उपयोग
  3. सीसा का रासायनिक सूत्र नाम तथा उपयोग




Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close