सोडियम का रासायनिक सूत्र यौगिक उपयोग Chemical Formula of Sodium

सोडियम का रासायनिक सूत्र यौगिक उपयोग Chemical Formula of Sodium 

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख सोडियम का रासायनिक सूत्र (Chemical Formula of Sodium) में।

दोस्तों इस लेख में आप सोडियम का रासायनिक सूत्र के साथ सोडियम की सामान्य जानकारी प्राप्त करेंगे। यहाँ पर आप सोडियम क्या है?

सोडियम के रासायनिक और भौतिक गुण, के साथ यौगिक उनके रासायनिक सूत्र और उपयोग जानेंगे। तो आइये शुरू करते है, यह लेख सोडियम का रासायनिक सूत्र:-

रसायन विज्ञान का महत्व

सोडियम का रासायनिक सूत्र यौगिक उपयोग

सोडियम क्या है What is Sodium 

सोडियम एक अत्यंत क्रियाशील रासायनिक क्षारीय तत्व है, जो मेंडलीफ की आवर्त सारणी में S ब्लॉक में अर्थात क्षारीय धातुओं में रखा गया है।

इसकी अधिक क्रियाशीलता होने के कारण यह प्रकृति में मुक्त अवस्था में नहीं पाया जाता बल्कि यह संयुक्त अवस्था में क्लोराइड, सल्फेट, कार्बोनेट आदि के साथ उपस्थित होता है।

सोडियम धातु का निष्कर्षण कास्टनर विधि के द्वारा सोडियम हाइड्रोक्साइड के वैधुत अपघटन के परिणाम स्वरूप होता है,

जबकि डाउन विधि के द्वारा भी सोडियम क्लोराइड के विद्युत अपघटन के परिणामस्वरूप सोडियम धातु का निष्कर्षण बड़े पैमाने पर बड़े - बड़े संयन्त्रों में किया जाता है।

सोडियम के रासायनिक और भौतिक गुण Physical or chemical proerties 

सोडियम एक अत्यंत क्रियाशील क्षारीय धातु तत्व है, जो देखने में चांदी के समान सफेद दिखाई देती है, किन्तु इतनी मुलायम होती है, कि इसे आसानी से चाकू से काटा भी जा सकता है।

सोडियम धातु का आपेक्षिक घनत्व 0.97 होता है, यह जल से हल्की होती है, इसलिए यह जल पर तैरती है सोडियम धातु विधुत की सुचालक और बेंजीन तथा इधर में विलेय होती है।

सोडियम धातु शुष्क हवा अर्थात ऑक्सीजन से किसी भी प्रकार की क्रिया नहीं करती है, किंतु आद्र हवा में सोडियम ऑक्सीजन से क्रिया करके 

सोडियम ऑक्साइड (Na2O2) का निर्माण करती है, जिससे यह मलिन पड़ जाती है। यह जलवाष्प से प्रतिक्रिया करती है, जिसके सोडियम हाइड्रोक्साइड (NaOH) और हाइड्रोजन गैस का निर्माण होता है।

सोडियम हाइड्रोक्साइड कार्बन डाइऑक्साइड (CO3) से क्रिया करके सोडियम कार्बोनेट का निर्माण कर लेता है। सोडियम एक सक्रिय धातु है

जो हमेशा विभिन्न रूपों में क्रिया करती रहती है, इसीलिए सोडियम को मिट्टी के तेल में डुबोकर रखा जाता है। सोडियम अमोनिया के साथ क्रिया

करके सोडामाइट और अल्कोहल से क्रिया करके सोडियम एल्कॉक्साइड बनाता है, जबकि अम्ल से क्रिया करने पर लवण का निर्माण करता है।

सोडियम का रासायनिक सूत्र Chemical Formula of Sodium 

सोडियम धातु क्षार धातुओं के अंतर्गत आने वाली धातु है, जो संयुक्त अवस्था में पायी जाती है। सोडियम धातु का लैटिन नाम नेट्रियम (Natrium) होता है,

इसलिए सोडियम का रासायनिक प्रतीक Na होता है, जबकि सोडियम धातु एक अतिक्रियाशील धातु है जो मुक्त अवस्था में नहीं पाई जाती

यह विभिन्न धातुओं से क्रिया करके यौगिकों का निर्माण करती है, इसलिए प्रत्येक यौगिक का रासायनिक सूत्र भी अलग-अलग होता है।

सोडियम की जानकारी Information about Sodium 

रासायनिक नाम :- सोडियम (Sodium)
लैटिन नाम :- नेट्रियम (Natrium)
परमाणु क्रमांक :- 11
परमाणु द्रव्यमान :- 22.99
घनत्व : 0.96 ग्राम / घन सेमी
गलनांक :- 97°C
कवथनांक :- 892°C
स्थिति : S ब्लॉक
सोडियम का इलेक्ट्रॉनिक विन्यास :-1s2, 2s2, 2p6, 3s1 (2,8,1)

सोडियम के यौगिक Compound of Sodium 

सोडियम धातु के कई यौगिक है, जिनमें से कुछ का वर्णन उनके रासायनिक नाम, रासायनिक सूत्र और उपयोग सहित किया गया है।

सोडियम हाइड्रोक्साइड Sodium Hydroxide 

सोडियम हाइड्रोक्साइड को कास्टिक सोडा के नाम से जाना जाता है, जिसका अधिकतर उपयोग पेट्रोलियम के शुद्धिकरण में, साबुन बनाने में, सूती कपड़ा में चमक पैदा करने के लिए और प्रयोगशाला में विभिन्न तरीकों से होता है। सोडियम हाइड्रोक्साइड का रासायनिक सूत्र NaOH होता है।

सोडियम कार्बोनेट Sodium Carbonate 

सोडियम कार्बोनेट को धोने का सोडा या वॉशिंग सोड़ा कहते हैं, जिस का उत्पादन बड़े पैमाने पर बड़ी-बड़ी कंपनियों में किया जाता है। इसका प्रयोग जल का खारापन दूर करने के लिए, पेट्रोलियम के शुद्धीकरण में, सीसा, कागज, साबुन निर्माण उद्योग में किया जाता है। सोडियम कार्बोनेट का रासायनिक सूत्र Na2CO3.10H2O होता है।

सोडियम बाईकार्बोनेट Sodium Bicarbonate

सोडियम बाई कार्बोनेट का दूसरा नाम बेकिंग सोडा या खाने का सोडा होता है, जिसका उपयोग औषधि के रूप में पेट कि अमलता दूर करने के लिए, बेकिंग पाउडर बनाने के लिए, अग्निशामक यंत्रों में तथा प्रयोगशाला में कई प्रकार से किया जाता है। सोडियम बाई कार्बोनेट का रासायनिक सूत्र NaHCO3 होता है।

सोडियम क्लोराइड Sodium Chloride 

सोडियम क्लोराइड को हम सभी साधारण नमक के नाम से जानते है, जिसका बड़े पैमाने पर उत्पादन समुद्र के किनारे समुद्री जल का वाष्पीकरण करने के पश्चात किया जाता है। इसका उपयोग हिममिश्रण बनाने के लिए तथा कई प्रकार से औद्योगिक स्तर पर दवाइयाँ बनाने के लिए और प्रयोगशालाओं कई रासायनिक क्रियाओं में उपयोग में लाया जाता है। सोडियम क्लोराइड का रासायनिक सूत्र NaCl होता है।

सोडियम नाइट्रेट Sodium Nitrate

सोडियम नाइट्रेट भी सोडियम का ही एक यौगिक है, जिसे चिली साल्टपीटर के नाम से जाना जाता है, कियोकि यह चिल्ली तथा पेरू में काफी अधिक मात्रा में मिलता है। सोडियम नाइट्रेट का उपयोग खाद के रूप में और नाइट्रिक अम्ल के निर्माण में प्रमुख तौर पर किया जाता है, किंतु इसका उपयोग प्रयोगशाला में विभिन्न प्रकार के यौगिकों के संश्लेषण में भी होता है। सोडियम नाइट्रेट का रासायनिक सूत्र NaNO3 होता है।

ग्लोबर साल्ट Globar Salt 

ग्लोबर साल्ट को सोडियम सल्फेट कहा जाता है, यह सोडियम हाइड्रोक्साइड या सोडियम कार्बोनेट पर सल्फ्यूरिक अम्ल (H2SO4) की क्रिया करने के पश्चात निर्मित किया जाता है,  जिसका उपयोग सीसा उद्योग, कागज उद्योग तथा औषधी उद्योग में अधिक मात्रा में होता है। सोडियम सल्फेट या ग्लोबर साल्ट का रासायनिक सूत्र Na2SO4.10H2O होता है।

सोडियम पराक्साइड Sodium Peroxide 

सोडियम पराक्साइड हल्के पीले रंग का चूर्ण होता है, जिसे खुली हवा में छोड़ दें, तो यह कार्बोनेट की तरह जम जाता है और सफेद रंग का हो जाता है। इसका पूर्ण रूप से उपयोग ऑक्सीकारक के रूप में रेशम उत्पादन में तथा जहाजों और पनडुब्बियों में भी होता है। इसका रासायनिक सूत्र Na2O2 होता है।

सोडियम थायो सल्फेट Sodium thio sulfate

सोडियम थायो सल्फेट को हाइपो के नाम से जाना जाता है, इसका सबसे अधिक उपयोग फोटोग्राफी में नेगेटिव और पॉजिटिव के स्थायीकरण में होता है। सोडियम थायो सल्फेट का रासायनिक सूत्र Na2S2O3.5H2O होता है।

बोरेक्स या सुहागा Borax or Suhaga 

बोरेक्स या सुहागा का रासायनिक नाम सोडियम टेट्राबोरेट डेका हाइड्रेट होता है, जिसका उपयोग एनेमल साबुन, मोमबत्ती उद्योग, चमड़ा उद्योग में प्रमुख तौर पर होता है, बोरेक्स या सुहागा का रासायनिक सूत्र Na2B4O7.10H2O होता है।

सोडियम के उपयोग Uses of Sodium 

सोडियम एक अत्यंत क्रियाशील धातु है, इसलिए इसका उपयोग कई प्रकार से प्रयोगशाला में और दैनिक जीवन में होता है। प्रयोगशाला में सोडियम धातु का उपयोग अपचायक के रूप में, सोडियम परऑक्साइड (Na2O2), सोडियम सायनाइड (NaCN) और सोडेमाइड (NaNH2) के निर्माण में किया जाता है।

कई प्रकार की कार्बनिक क्रियाओं में भी यह उपयोगी है। लेड टेट्राएथिल [Pb(C2H5)4] के उत्पादन से सोडियम-सीस मिश्रधातु उपयोगी है। सोडियम में कई प्रकार के गुण है जैसे की प्रकाशवैद्युत (Photo-electric) गुण इसलिए इसको प्रकाश वैद्युत सेल बनाने में उपयोग किया जा सकता है।

परमाणु ऊर्जा द्वारा विद्युत उत्पादन में सोडियम धातु का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है। परमाणु रिऐक्टर (Atomic reactor) द्वारा उत्पन्न ऊष्मा को तरल सोडियम के चक्रण (Circulation) द्वारा जल वाष्प बनाने के काम में आते हैं और उत्पन्न वाष्प द्वारा टरबाइन चलने पर विद्युत का उत्पादन होता है।

सोडियम अन्य धातुओं के साथ मिलकर कई यौगिक बनाता है जिनका उपयोग दैनिक जीवन की कई वस्तुओं के निर्माण में और दवाओं के निर्माण में होता है।

दोस्तों इस लेख में आपने सोडियम का रासायनिक सूत्र यौगिक उपयोग (Chemical Formula of Sodium) के साथ अन्य तथ्यों के बारे में पढ़ा। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:-

  1. सीसा का रासायनिक सूत्र
  2. पारा धातु है या अधातु
  3. उपधातु किसे कहते है उदाहरण
  4. मिश्रधातु किसे कहते है उदाहरण

Post a Comment

और नया पुराने