पीएनबी एजुकेशन लोन PNB education loan in Hindi 

हैलो नमस्कार दोस्तों आपको बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख पीएनबी एजुकेशन लोन (PNB education loan in Hindi) में। दोस्तों इस लेख में आप पंजाब नेशनल बैंक द्वारा

एजुकेशन लोन के बारे में जानेंगे कि किसे, कितना और कैसे एजुकेशन लोन मिल सकता है। तो आइये दोस्तों करते है शुरू आज का यह लेख पीएनबी एजुकेशन लोन:-

पीएनबी एजुकेशन लोन

एजुकेशन लोन की जानकारी

पंजाब नेशनल बैंक एजुकेशन लोन PNB education loan in Hindi 

एजुकेशन लोन वह सहायता राशि होती है, जो एजुकेशन में विद्यार्थियों को सपोर्ट के तौर पर विभिन्न बैंकों के जरिए उपलब्ध कराई जाती है। जिसके बदले में बैंक उनसे न्यूनतम ब्याज दर प्राप्त करता है।

साधारण शब्दों में कहें कि एजुकेशन लोन वह लोन है, जो छात्र तथा छात्राओं को विभिन्न बैंकों के द्वारा न्यूनतम ब्याज दरों पर उपलब्ध कराया जाता है ताकि वह पैसे की वजह से अपनी उच्च शिक्षा को ड्रॉप ना करें।

इसीलिए अन्य बैंकों की तरह ही पंजाब नेशनल बैंक ने भी कई प्रकार की एजुकेशन लोन स्कीम पेश करता रहता है। पंजाब नेशनल बैंक द्वारा मुख्य रूप से तीन प्रकार के एजुकेशन लोन छात्र तथा छात्राओं को उपलब्ध कराये जाते है।

पीएनबी एजुकेशन लोन

पंजाब नेशनल बैंक एजुकेशन लोन स्कीम PNB education loan scheam in Hindi 

पंजाब नेशनल बैंक मुख्य रूप से तीन प्रकार के एजुकेशन लोन उपलब्ध कराता है जो निम्न प्रकार से हैं:-

पीएनबी सरस्वती एजुकेशन लोन PNB Saraswati Education Loan

पीएनबी सरस्वती एजुकेशन लोन स्कीम उन छात्र-छात्राओं के लिए होती है, जो देश-विदेश के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थान में उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं।

वे छात्र जो इन उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के द्वारा एडमिशन पाते हैं, जो एंट्रेंस के माध्यम से परीक्षा पास करके जाते हैं, उनको पीएनबी सरस्वती एजुकेशन लोन

के तहत एजुकेशन लोन प्राप्त होता है। विभिन्न शिक्षण संस्थानों के द्वारा आयोजित की जाने वाली एंट्रेंस परीक्षा में कम से कम एससी (SC) और एसटी (ST) स्टूडेंट को 50% अंक प्राप्त होने चाहिए तथा जनरल

(Gen.) और ओबीसी (OBC) के स्टूडेंट को कम से कम 60% अंक प्राप्त होना चाहिए। पीएनबी सरस्वती एजुकेशन लोन देश-विदेश में विभिन्न यूनिवर्सिटी प्रतिष्ठित कॉलेजों में अध्ययन कर रहे पीजी डिप्लोमा तथा यूजी के छात्र तथा छात्राओं को उपलब्ध होता है। 

पीएनबी प्रतिभा एजुकेशन लोन PNB Pratibha Education Loan

पंजाब नेशनल बैंक अपनी दूसरी स्कीम पीएनबी प्रतिभा एजुकेशन लोन उन छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराती है जो देश विदेश के लगभग 100 से अधिक पीएनबी द्वारा सिलेक्टेड, कॉलेजेस, यूनिवर्सिटीज तथा शिक्षण संस्थानों में अध्ययन कर रहे हैं।

इसके अंतर्गत पंजाब नेशनल बैंक  देश के अंदर विभिन्न गवर्नमेंट, यूजीसी एप्रूव्ड कॉलेज तथा विभिन्न मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में अध्ययन कर रहें छात्र - छात्राओं को अधिकतम 10 लाख तथा विदेश में अध्ययन कर रहे छात्र - छात्राओं को अधिकतम 20 लाख तक का लोन उपलब्ध कराते है। 

पीएनबी कामगार एजुकेशन लोन PNB Kamgar Education Loan

पीएनबी कामगार एजुकेशन लोन उन संस्थानों के छात्र - छात्राओं को दिया जाता है, जिनके पास कोर्स चलाने की मान्यता है। इस स्कीम के तहत पीएनबी कई छोटे-बड़े कोर्स के लिए छात्र-छात्राओं को एजुकेशन लोन उपलब्ध कराता है।

3 महीने तक के कोर्स के लिए पीएनबी ₹20000 का लोन 3 से 6 महीने तक के कोर्स के लिए ₹50000 तक का लोन 6 महीने से 1 साल तक के कोर्स के लिए ₹75000 तथा 1 साल से अधिक के कोर्स के लिए पीएनबी 1.5 लाख से अधिक रुपए का लोन छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराता है।

पीएनबी एजुकेशन लोन पात्रता PNB education loan eligibility

पीएनबी एजुकेशन लोन के किये निम्नलिखित पात्रता अवश्य होनी चाहिए:-

  1. आवेदक भारत का नागरिक हो
  2. स्थान में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के बेस पर या फिर मेरिट बेस पर लिया हो 
  3. छात्र यूजीसी गवर्नमेंट एआईसीटीई एआईबीएमएस रिकॉग्नाइज कॉलेज में रेगुलर यूजी पीजी कोर्स कर रहा हो
  4. छात्र IIMs IITs XLRI NIFT आदि द्वारा कंडक्ट कराएगा कोर्सों में इंवॉल्व हो।

पीएनबी एजुकेशन लोन डॉक्यूमेंट PNB Education loan documents required

  1. आवेदक के नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आधार कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. पिछले कोर्स की मार्कशीट
  5. कोर्स का प्रवेश प्रमाणपत्र, व्यय के विवरण तथा कोर्स की अवधि
  6. कोर्स शुल्क की संरचना (कॉलेज/विश्वविद्यालय से प्राप्त प्रमाण-पत्र)
  7. आवास प्रमाण-पत्र (राशन कार्ड या मतदाता पहचान- पत्र या पासपोर्ट अथवा बिजली या टेलीफोन बिल की फोटो कॉपी अथवा बैंक द्वारा कोई अन्य स्वीकार्य प्रपत्र)
  8. माता-पिता की जानकारी
  9. विदेश में पढ़ाई करने के लिए वीजा पासपोर्ट
  10. ईमेल आईडी मोबाइल नंबर 

पीएनबी एजुकेशन लोन ब्याज दर PNB Education loan interest rate

पीएनबी एजुकेशन लोन की सामान्य ब्याज दर होती है इसके साथ ही अगर आप समय पर ईएमआई जमा करते हैं, तो आपको रिटर्न इन्वेस्टमेंट पर 1% की छूट प्राप्त होती है।

जबकि महिला अभ्यर्थियों के लिए पीएनबी अन्य बैंकों की तरह 0.5% की छूट प्रदान करता है। अगर आप पीएनबी सरस्वती एजुकेशन योजना के तहत लोन लेते

हैं, तो आपको सालाना 7.5 से 9.55 फीसदी ब्याज दर से रीपेमेंट करना होगा। वही पीएनबी प्रतिभा एजुकेशन लोन के तहत आपको सालाना 6.90 से 8.05 फीसदी व्याज दर के साथ रीपेमेंट करना होगा।  

पीएनबी एजुकेशन लोन रीपेमेंट PNB Education loan Repayment 

अगर छात्र-छात्राएँ पीएनबी सरस्वती एजुकेशन लोन 7.5 लाख तक का लेते हैं, तो उनको इस लोन को 10 साल के अंदर चुकाना होगा, किंतु अगर लोन 7.5 लाख से अधिक का लिया जा रहा है, तो आपको 15 साल के अंदर इसको  चुकाना होगा।

अगर छात्र-छात्राएँ पीएनबी कामगार एजुकेशन लोन लेती है, तो 1 वर्ष तक के कोर्स के लिए उन्हें 2 से 5 साल तक के बीच में एजुकेशन लोन चुकाना होगा तथा 1 साल से अधिक के कोर्स का लोन 3 साल से 7 साल के अंदर चुकाना होगा।

पीएनबी एजुकेशन लोन ईएमआई केलकुलेटर PNB education loan emi calculator

पीएनबी एजुकेशन लोन ईएमआई जितना एजुकेशन लोन लिया है, उसकी एक निश्चित राशि है जो आपके द्वारा भुगतान की जाएगी। यह हर महीने निश्चित दिन आपके द्वारा जमा की जानी होती है जब तक आपका पूरा लोन जमा नहीं हो जाता।

ईएमआई की गणना आपके द्वारा लिए गए लोन, लोन की अवधि तथा बैंक द्वारा लगाये ब्याज के आधार पर की जाती है। 15 साल की अवधि के लिए कम से कम ₹7,007 प्रति लाख की ईएमआई और 7.55% की न्यूनतम ब्याज दर के साथ किफायती और सुविधाजनक एजुकेशन लोन प्रदान करता है।

पीएनबी एजुकेशन लोन प्रोसेसिंग चार्ज PNB Education Loan Processing Charges

अगर आप पीएनबी एजुकेशन लोन ले रहे हैं और देश में ही शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का प्रोसेसिंग चार्ज नहीं देना होता है, किंतु आपको चार लाख तक के लोन के लिए ₹250 डॉक्यूमेंटेशन चार्ज

और चार लाख से अधिक के लोन के लिए ₹450 डॉक्यूमेंटेशन चार्ज के रूप में जमा करना होता है। किंतु अगर आप पीएनबी एजुकेशन लोन विदेश में पढ़ाई के लिए ले रहे हैं, तो आपको 1% प्रोसेसिंग चार्ज के रूप में देना होगा जो रिफन्डेबल होता है।

पीएनबी एजुकेशन लोन अप्लाई ऑनलाइन PNB education loan apply online

पीएनबी एजुकेशन लोन के लिए आपके पास दो प्रकार के विकल्प है। पहला ऑफलाइन मोड़ तथा दूसरा ऑनलाइन मोड़। ऑफलाइन मोड़ में आप अपनी नजदीकी पीएनबी ब्रांच में जाकर ब्रांच मैनेजर से संपर्क कर सकते है।

वहीं ऑनलाइन मोड़ में आप पीएनबी की ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट कर सकते है इसके साथ ही आप विद्यालक्ष्मी एजुकेशन लोन पोर्टल पर भी पीएनबी से एजुकेशन लोन के लिए एप्लाई कर सकते है।

पंजाब नेशनल बैंक ऑफिसियल वेबसाइट - Click here

दोस्तों आपने इस लेख में पीएनबी एजुकेशन लोन (PNB eduction loan) के बारे में पड़ा। आशा करता हुँ, आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

इसे भी पढ़े:-

  1. एजुकेशन लोन बैंक ऑफ बड़ौदा
  2. एजुकेशन लोन sbi
  3. प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना