एजुकेशन लोन एसबीआई Education loan SBI

एजुकेशन लोन एसबीआई

एजुकेशन लोन एसबीआई Education loan SBI

दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख एजुकेशन लोन एसबीआई (Education loan SBI) में। दोस्तों इस लेख के माध्यम से आप भारतीय स्टेट बैंक द्वारा छात्रों को

एजुकेशन लोन किस स्कीम के तहत, कैसे, कितना दिया जाता है आदि पड़ेंगे। तो आइये करते है शुरू आजका यह लेख एजुकेशन लोन एसबीआई:-

विद्यालक्ष्मी शिक्षा लोन योजना

एजुकेशन लोन एसबीआई Education loan SBI

भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई इंटरमीडिएट अर्थात् बारहवीं के बाद छात्रों को उच्च-शिक्षा की पढ़ाई के लिये लोन यानी ऋण प्रदान करता है।

जिसे छात्र को शिक्षा पूरी हो जाने के बाद चुकाना होता है। लोन चुकाने का यह समय पढ़ाई पूरी करने के एक साल बाद से शुरू होता है। एसबीआई एजूकेशन-लोन की कई श्रेणियां हैं।

जैसे छात्र ऋण यानी स्टूडेंट-लोन, कौशल ऋण, स्कॉलर-लोन या फिर विदेशों में पढ़ाई करने हेतु मिलने वाला ऋण। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इनमें से किसी ऋण के लिये एसबीआई में आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशन लोन एसबीआई

एसबीआई एजूकेशन-लोन के प्रकार Type of Education loan sbi

एसबीआई तीन तरह के शिक्षा-ऋण यानी एजूकेशन-लोन प्रदान करता है। पहला-- एसबीआई का शिक्षा ऋण, दूसरा उच्च शिक्षा के लिये लोन और तीसरा

व्यवसायिक शिक्षा के लिये मिलने वाला लोन। एसबीआई के एजूकेशन-लोन की ख़ास बात ये है कि यह प्रसंस्करण शुल्क यानी 'प्रॉसेसिंग फ़ीस' नहीं लेता।

एसबीआई छात्र एजूकेशन-लोन SBI Student Education Loan

एसबीआई द्वारा सामान्य एजूकेशन-लोन के तहत 7.5 लाख रूपये तक का ऋण छात्रों को प्रदान किया जाता है। इस ऋण को चुकता करने के लिये ब्याज-दर कुल जमा 10.75 फ़ीसदी है।

बारहवीं के बाद एसबीआई एजूकेशन-लोन केंद्र या राज्य की विभिन्न एजेंसियों द्वारा मान्यता-प्राप्त किसी भी स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिये लिया जा सकता है।

जिसमें बैंक द्वारा कॉलेज की फ़ीस, छात्रावास का शुल्क, परीक्षा, पुस्तकालय, पुस्तकें, उपयोगी उपकरण, ड्रेस, एक्सचेंज प्रोग्राम पर यात्रा-व्यय, कंप्यूटर/लैपटॉप आदि शिक्षा संबंधी सभी खर्चों को कवर किया जाता है।

एसबीआई छात्र एजूकेशन-लोन के लिये आवेदन करने को आपके पास पहचान पत्र या पासपोर्ट, निवास प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, एक वर्ष का बैंक विवरण,

सभी अकादमिक यानी शैक्षिक प्रमाण-पत्र, जहां शिक्षा लेनी है वहां के प्रवेश का प्रमाण-पत्र, कोर्स की सेमेस्टर के अनुसार कुल लागत का दस्तावेज़ होना अनिवार्य है।

एसबीआई स्कॉलर-लोन SBI Scholar-Loan

एसबीआई स्कॉलर-लोन के तहत संस्थानों के स्तर के अनुसार 40 लाख रूपये तक का ऋण प्रदान करता है। इसके लिये सभी संस्थानों का ग्रेड तय है।

जिसमें AA ग्रेड के संस्थानों के लिये चालीस लाख,  A ग्रेड के संस्थानों के लिये तीस लाख, B ग्रेड के संस्थानों के लिये बीस और C ग्रेड के लिये दस लाख तक का ऋण पाया जा सकता है।

संस्थानों के इन्हीं स्तरों के आधार पर भारतीय स्टेट बैंक के स्कॉलर-लोन को चुकाने के लिये ब्याज दरें भी अलग-अलग हैं। यह ब्याज दर AA श्रेणी के लिये

एमसीएलआर (MCLR) और प्रसार की दरें मिलाकर 8.70 प्रतिशत है, और A श्रेणी के लिये 8.85℅ जबकि B और C श्रेणी के अंतर्गत आने वाले संस्थानों के लिये 9℅ है।

भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई के स्कॉलर-लोन के तहत चयन-प्रक्रिया या प्रवेश-परीक्षा के माध्यम से पूर्णकालिक और नियमित डिग्री

या डिप्लोमा संबंधी पाठ्यक्रम या फिर पीजीपीएक्स जैसे पूर्णकालिक कार्यकारी प्रबंधन के पाठ्यक्रमों को कवर किया जाता है।

एसबीआई कौशल ऋण योजना SBI skill loan scheme

इसके तहत भारतीय स्टेट बैंक द्वारा तकनीकी ज्ञान वाले पाठ्यक्रमों जैसे पॉलीटेक्निक, आईटीआई या आईआईटी और एनएसडीसी, एनएसक्यूएफ़ द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों हेतु लोन दिया जाता है।

जिसमें ऋण की रकम 1.5 लाख तक हो सकती है। इसकी ब्याज दर एक साल का एमसीएलआर और प्रसार जोड़कर दस फ़ीसदी होती है।

एसबीआई की इस शिक्षा ऋण योजना के तहत आपके विद्दालय या महाविद्दालय की फ़ीस, छात्रावास-शुल्क, परीक्षा, पुस्तकालय, प्रयोगशाला का खर्च

और पुस्तकों, कंप्यूटर/लैपटॉप, ड्रेस और उपकरणों आदि पर होने वाले व्यय के साथ ही एक एक्सचेंज प्रोग्राम पर यात्रा-व्यय भी कवर किया जाता है।

एसबीआई की ग्लोबल एड-वैंटेज (SBI global ed-vantage) शिक्षा ऋण योजना 

एसबीआई की यह शिक्षा ऋण योजना विदेशों में पढ़ाई करने के लिये है। इसमें दस हजार रूपये का प्रसंस्करण शुल्क यानी 'प्रॉसेसिंग फ़ीस' देनी होती है।

और इस एड-वैंटेज स्कीम के तहत एसबीआई डेढ़ करोड़(1.5cr) तक का लोन देती है। इसमें एक मूर्त संपार्श्विक सुरक्षा यानी सिक्योरिटी की ज़ुरूरत होती है।

यह सुरक्षा गारंटी मां-बाप के अलावा किसी भी तृतीय-पक्ष यानी थर्ड-पार्टी द्वारा प्रदान की जा सकती है। इस ऋण की वापसी के लिये देय ब्याज दर कुल मिलाकर 10.75℅ है।

एसबीआई की ग्लोबल एड-वैंटेज स्कीम के तहत यूएसए, ब्रिटेन, कनाडा, जापान, सिंगापुर, हांगकांग, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैण्ड देशों स्थित विश्वविद्दालयों या संस्थानों

द्वारा प्रायोजित नियमित स्नातक अथवा स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों के लिये शिक्षा-ऋण दिया जाता है। एसबीआई की ग्लोबल एड-वैंटेज स्कीम के अंतर्गत लोन लेने के लिये आपके पास -- पहचान प्रमाण-पत्र,

निवास और आय प्रमाण-पत्र, उपरोक्त में किसी भी देश में स्थित किसी प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश का प्रमाण, सभी शैक्षिक अंकपत्र यानी मार्कशीट्स, कोर्स की सत्र या सेमेस्टरवार लागत,

सशर्त आवेदन पत्र और एक साल का बैंक-रेकॉर्ड होना अनिवार्य है। इस शिक्षा-ऋण के तहत आपके स्कूल/कॉलेज की फ़ीस, परीक्षा, प्रयोगशाला, और पुस्तकालय का व्यय, ड्रेस, पुस्तकों,

कंप्यूटर/लैपटॉप और अन्य उपकरणों की खरीद पर होने वाला खर्च सबकुछ कवर किया जाता है। इसमें एक एक्सचेंज प्रोग्राम पर यात्रा-व्यय भी शामिल है।

एसबीआई एजूकेशन-लोन का पुनर्भुगतान SBI Education Loan Repayment

एसबीआई द्वारा ऋण प्राप्त करने वाले को इसका पुनर्भुगतान करने यानी लोन चुकाने के लिये अधिकतम पंद्रह वर्ष का समय दिया जाता है।

यह अवधि लोन लेकर संबंधित पढ़ाई पूरी कर लेने के एक वर्ष बाद से शुरू होती है। बैंक को इसका भुगतान ईएमआई में किया जा सकता है।

सनद रहे कि इस पुनर्भुगतान यानी लोन चुकाने के लिये भी अलग-अलग योजना के तहत एसबीआई के अलग-अलग नियम हैं।

एसबीआई के शिक्षा-ऋण की कुछ ख़ास बातें Some highlights of SBI's education loan 

  1. एसबीआई की विदेशों में पढ़ाई वाली एड-वैंटेज स्कीम को छोड़कर किसी में भी प्रसंस्करण शुल्क यानी 'प्रॉसेसिंग फ़ीस' नहीं पड़ती। 
  2. भारतीय स्टेट बैंक के शिक्षा-ऋण में कोई अप्रत्यक्ष शुल्क नहीं है।
  3. लड़कियों के लिये ब्याज दर में 0.50℅ की छूट का प्रावधान है।
  4. एसबीआई की ऋण-रक्षा या बैंक के पक्ष की अन्य किसी नीति में शामिल होने वाले छात्रों को भी ब्याज दर में 0.50℅ की रियायत मिलती है। 

इस तरह हम देखते हैं कि एसबीआई की शिक्षा-ऋण योजनायें हमारी उच्च शिक्षा की पढ़ाई के खर्च का बोझ कम करने में काफी मददगार साबित होती हैं।

इनके तहत लोन लेने के लिये आपको नजदीकी एसबीआई बैंक शाखा में जाना होता है, और अपने लिये मुफ़ीद बेहतर योजना का चयन करना होता है।

फिर निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुये आपको आसानी से शिक्षा के लिये एजूकेशन-लोन मिल सकता है। एसबीआई के एजूकेशन-लोन की स्कीमों,

आवेदन आदि संबंधित अधिक जानकारी के लिये आप भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

ऑफिसियल वेबसाइट

दोस्तों आपने इस लेख में एजुकेशन लोन एसबीआई (Education loan sbi) के बारे में पढ़ा आशा करता हूँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:-

  1. एजुकेशन लोन की जानकारी
  2. प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना
  3. पीएनबी एजुकेशन लोन योजना
  4. एजुकेशन लोन बैंक ऑफ बड़ोदा

Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close