बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन 2022 Bank Of Baroda Education Loan

बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन Bank Of Baroda Education Loan

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत - बहुत स्वागत है, इस लेख बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन (Bank Of Baroda Education Loan) में।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आप बैंक ऑफ बड़ौदा से एजुकेशन लोन कैसे लें। तो आइये दोस्तों जानते है विस्तार से बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन:-




बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन


बैंक ऑफ बड़ौदा की जानकारी Information of Bank Of Baroda

बैंक ऑफ बड़ौदा भारत देश का एसबीआई तथा पीएनबी के बाद तीसरा सबसे बड़ा सार्वजानिक क्षेत्र का बैंक है, जिसकी स्थापना 20 जुलाई 1908 में बड़ौदा के महाराजा, महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ III ने

की थी, जिसका मुख्यालय (Headquarter) अल्कापुरी बड़ोदरा गुजरात में स्थित है। बैंक ऑफ बड़ौदा का राष्ट्रीयकरण अन्य 13 बैंको के साथ 19 जुलाई 1969 को किया गया।


इसे भी पढ़े:- किसी भी बैंक से एजुकेशन लोन केवल विद्यालय लक्ष्मी पोर्टल पर


बैंक ऑफ बड़ोदा एजुकेशन लोन इंटरेस्ट रेट Bank of baroda education loan interest rate

बैंक ऑफ बड़ोदा अपने ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दर पर एजुकेशन लोन उपलब्ध कराता है, किन्तु फिर भी आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए की आपके द्वारा ली जाने वाली शिक्षा ऋण राशि पर ब्याज दर क्या रहेगी, कियोकि बैंक ऑफ बड़ोदा विभिन्न एजुकेशन लोन स्कीम (Many Education loan Scheam) प्रोवाइड कराता है,

जिनके ब्याज दर भी भिन्न - भिन्न होते है अर्थात बैंक ऑफ बड़ोदा एजुकेशन लोन की ब्याज दर लोन स्कीम धनराशि तथा समय पर डिपेंड रहती है और समय - समय पर बदलती भी रहती है, इसलिए लोन लेने से पहले लेटेस्ट ब्याज दर ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website) पर जाकर चैक करें।


बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन दस्तावेज Bank of Baroda education loan document 

बैंक ऑफ बड़ोदा का भरा हुआ आवेदन पत्र
ऋण लेने वाले से एक घोषणा पत्र जो यह पुष्टि करता है, कि उसने अन्य बैंकों से कोई शैक्षिक ऋण नहीं लिया गया है।
आवेदक का आयु प्रमाण अंकसूची 
आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर कार्ड) 
पते का सबूत राशन कार्ड बिजली का बिल आदि।
अंतिम अर्हक परीक्षा की अंकतालिका
प्रवेश का प्रमाण (वितरण से पहले), छात्रवृत्ति, आदि।
निर्दिष्ट पाठ्यक्रम के लिए खर्च की अनुसूची
सह आवेदक के लिए 
आयु प्रमाण अंकसूची आदि।
आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर कार्ड) 
सिग्नेचर प्रूफ
निवास प्रमाण पत्र
रोजगार या व्यवसाय या आय प्रमाण
सह-आवेदक की आय प्रमाण आवश्यकताएँ वेतनभोगी है तब पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप
वेतन क्रेडिट के साथ पिछले 3 महीनों का वेतन खाता विवरण।
यदि वेतन के अतिरिक्त आय है तब 
जैसे पेंशन, किराया आदि पर विचार किया जाता है – दस्तावेजी साक्ष्य अर्थात। आईटीआर या बैंक अकाउंट स्टेटमेंट या रेंट एग्रीमेंट आदि प्राप्त किया जाना है।
एसईपी और एसईएनपी – पिछले 2 वर्षों के लिए लेखा परीक्षित / सीए प्रमाणित पी एंड एल और बीएस।
सक्षम प्राधिकारी द्वारा आय प्रमाण पत्र (तहसीलदार और ऊपर, बीपीएल कार्ड जारी करने वाला प्राधिकारी, आदि)
यदि छात्र विदेश में पढ़ाई करता है, तब शिक्षा ऋण के मामले मे आपको स्वप्रमाणित वैध पासपोर्ट
सेल्फ अटेस्टेड I-20 फॉर्म (जहां लागू हो) उपलब्ध कराना होगा।


बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन Bank Of Baroda Education Loan

अगर आप भी अपने कैरियर को लेकर सीरियस है तो वक्त आ गया है कि किसी भी रुकावट को अपने कैरियर के रास्ते में ना आने दें। समय आ गया है

अपने सपनों को पूरा करने का और इसके लिए आपका साथ देगा बैंक ऑफ बङोदा। बैंक आफ बङोदा अपने नए लोन स्कीम्स (Scheams) से स्टूडेंट्स को दे रहा है

सबसे कम रेट ऑफ इंटरेस्ट पे लोन, जो आपको इंडिया के किसी और बैंक में नहीं मिलेगा। आप बस अपने कैरियर पर ध्यान दीजिए और आपकी फीस की चिंता अब बैंक ऑफ बड़ोदा करेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा ये लोन स्कीम ग्रेजुएशन ,पोस्ट ग्रेजुएशन और प्रोफेशनल कोर्सेस के विद्यार्थियों के लिए लेके आया है। ये लोन स्कीम विद्यार्थियों के प्रोफेशनल कोर्स की फीस को फाइनेन्स करके

जॉब क्रिएशन में मदद करेगा जिससे बेरोजगारी कम होगी और विद्यार्थियों को रोजगार मिलने में मदद मिलेगी। इसके लिए विद्यार्थियों का किसी कोर्स में प्रवेश लेना (Addmission) ज़रूरी होगा।

इस लोन स्कीम के तहत दो अलग अलग तरीके के लोन मिलने का प्रावधान है

  1. यदि आप भारत में उच्च स्तर की पढ़ाई के लिए लोन चाहते हैं तो आपको अधिकतम ₹125,00,000 मेडिकल और एविएशन संबंधित कोर्सेस के लिए और न्यूनतम ₹10,00,000 तक का लोन मिलने का प्रावधान है।
  2. यदि आप विदेश में पढ़ाई के लिए लोन चाहते है तो इसमें भी दो तरह से आपको लोन मिलने की संभावना है। अगर आपका संस्थान प्रीमियर संस्थानों की सूची में आता है तो आप ₹150,00,000 तक के लोन के लिए योग्य हैं और यदि आपका संस्थान प्रीमियर संस्थानों की सूची में नहीं उपस्थित हैं तो आपको ₹60,00,000 तक का एजुकेशन लोन मिलने का प्रावधान है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने चार अलग अलग लोन स्कीम्स विद्यार्थियों के हिसाब से उपलब्ध कराई है। ये चार स्कीम्स (Scheams) निम्न है:- 

  • बडोदा विद्या Baroda Vidhya

बैंक ऑफ बड़ोदा के इस लोन स्कीम के तहत विद्यार्थियों को 9.85% इंटरेस्ट रेट पर लोन प्रोवाइड किया जाएगा। इस लोन को प्रोसेस (Process) करने के लिए विद्यार्थियों को कोई फीस नही देनी होगी।

बरोदा विद्या स्कीम से लोन के लिए विद्यार्थियों को किसी कोलैटेरल या सीक्योरीटी को रखने की कोई जरूरत नहीं होगी। ये एनुअल बेसिस पे दी जाएगी

और इसे 12 इंस्टालमेंट्स में जमा करना होगा। पहली इंस्टालमेंट फी पेमेंट के 12 महीने बाद से शुरू होगी। इसके लिए निर्धारित योग्यता नीचे लिखित है:-

  1. विद्यार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. विद्यार्थी किसी रिकग्नाइज्ड संस्थान में एडमिटेड होना चाहिए।
  3. लोन विद्यार्थी के पिता या माता के नाम पे ही दिया जाएगा।

  • बड़ौदा ज्ञान Baroda Gyan

बैंक ऑफ बड़ौदा के इस लोन स्कीम के तहत विद्यार्थियों को 9% रेट ऑफ इंटरेस्ट पर लोन (Loan) दिया जाएगा। इस लोन को प्रोसेसिंग के लिए विद्यार्थियों को कोई भी पैसा नहीं देना पड़ेगा।

लेकिन इस तरह के लोन के लिए विद्यार्थियों को कोलेटरल लगाने की जरूरत पड़ेगी। अब कोलेट्रल के लिए क्या रखना पड़ेगा वो तो लोन के राशि पर निर्भर करता है।

₹4,00,000 तक के लोन के लिए किसी तरह की सिक्योरिटी रखने की जरूरत नहीं है, लेकिन पेरेंट्स को co-obligation रखने की जरूरत पड़ती है।

₹4,00,000 से ज्यादा राशि के लोन के लिए कोलेट्टेरल रखने की जरूरत पड़ती है। लोन टेन्योर के लिए निर्धारित समय 15 साल तय है। बरोडा ज्ञान स्कीम के तहत लोन पाने के लिए अभ्यर्थी को नीचे लिखित कोर्सेज में से किसी एक मे दाखिल होना चाहिए

  1. Graduation courses
  2. Post graduation courses
  3. Professional courses
  4. Management courses
  5. Computer certificate courses
  6. Diploma courses
  7. Teachers training courses

  • प्रीमियर संस्थानों मे दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए बरोडा एजुकेशन लोन Bank Of Baroda Education Loan

भारत में रह के उच्च स्तर की पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों को बैंक ऑफ बरोड़ा के द्वारा 7.85% से लेकर 8.85% तक के रेट ऑफ इंटरेस्ट पर लोन दिया जाएगा। ऐसे लोन के लिए प्रोसेसिंग शुल्क माफ है।

संस्थान के श्रेणी पे निर्भर करता है, कि लोन के लिए क्या कोलेटरल रखने की आवश्यकता है। इसके लिए दो श्रेणीया तैयार की गई है:- 

  • सूची नम्बर 1 

₹20,00,000 तक के लोन के लिए किसी कोलैटरल की जरूरत नहीं है, लेकिन लोन पाने के लिए गार्जियन या माता पिता का co-obligation और विद्यार्थी के भविष्य आय स्रोत की जानकारी बैंक में देनी होगी।

₹20,00,000 से ज्यादा के लोन के लिए लोन राशि के 100% रकम की कोलेट्रल को बैंक में रखना पड़ेगा और भविष्य में आय के स्रोत के बारे में जानकारी बैंक को प्रदान करनी होगी।

  • सूची नंबर 2

₹7,50,000 तक के लोन के लिए किसी भी कोलेट्रल की जरूरत नहीं है, लेकिन गार्जियन या माता पिता के co-obligation के साथ साथ अभ्यर्थी के भविष्य आय स्रोत की जानकारी बैंक को प्रदान करनी होगी।

₹7,50,000 से ज्यादा रकम के लोन के लिए राशि के 100% रकम तक के कोलेट्रल को रखना आवश्यक होगा साथ में विद्यार्थी के भविष्य आय स्रोत की जानकारी बैंक में जमा करनी होगी।

इस स्कीम के तहत लोन टेन्योर 15 साल तक के लिए निर्धारित किया गया है। इसके लिए भी योग्यता बैंक ऑफ बरोदा द्वारा निर्धारित की गई है:- 

  1. अभ्यार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. अभ्यर्थी ने किसी टेक्निकल या प्रोफेशनल कोर्स में मेरिट के आधार पर या इंट्रेंस टेस्ट द्वारा दाखिला पाया हो। 

  • बड़ौदा स्कॉलर Baroda Scholar

बैंक ऑफ बड़ौदा के इस स्कीम के तहत निश्चित रेट ऑफ इंटरेस्ट 8.5% से 9.15% तय है। इस स्कीम के लिए प्रोसेसिंग फीस लोन के रकम की 1% निर्धारित है। लेकिन ये रकम लोन के पहले भुगतान के बाद वापस कर दी जाएगी। 

बैंक द्वारा लिए हुए लोन की राशि पर निर्भर करता है, कि कितना कोलेट्रल बैंक के पास रखना होगा यदि ₹4,00,000 तक का लोन लिया जाना हो तो किसी को लेटरल की जरूरत नहीं पड़ेगी

यदि ₹4,00,000 से लेकर ₹7,50,000 तक का लोन लेना हो तो थर्ड पार्टी की गारंटी कोलेट्रल के रूप में रखनी होगी। विद्यार्थी के भविष्य मे आय के स्रोत की जानकारी भी बैंक को देनी होगी।

यदि ₹7,50,000 से ज्यादा लोन लेना हो तो कोलेटरल सिक्योरिटी के लिए लोन राशि के 100% रकम कि सिक्योरिटी बैंक के पास रखनी होगी। विद्यार्थी के भविष्य में आय के स्रोत की जानकारी भी इसके साथ बैंक को देनी होगी।


बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन आवेदन Bank Of Baroda Education Loan Apply Online

बैंक ऑफ बड़ोदा से एजुकेशन लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तारीकों का उपयोग कर सकते है। ऑनलाइन माध्यम में आपको बैंक ऑफ बड़ोदा की ऑफिसियल वेबसाइट (https://www.bankofbaroda.in/hi-in) पर जाना है।

जहाँ आप लोन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें जिससे लोन के कई प्रकार खुल जायेंगे अब आपको एजुकेशन लोन (Education loan) सिलेक्ट करना है।

अगर आप लोन से सम्बंधित सभी पात्रता पूरी करते है तो आपको डॉक्यूमेंट, अपलोड करने होंगे फॉर्म फिल करना होगा और वेरिफिकेशन के पश्चात् लोन मिल जायेगा, किन्तु ऑफलाइन माध्यम में आप

अपनी नजदीकी बैंक ऑफ बड़ोदा की शाखा में जाकर एजुकेशन लोन की जानकारी ले सकते है, और सभी क्राराइट एरिया पूरा करने पर कंडीडेट को एजुकेशन लोन (Education loan) मिल जाता है। 

अधिक जानकारी के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करें - Click here


ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन की ईएमआई कैलकुलेटर Bank of baroda education loan EMI Calculator 

ईएमआई को मासिक किस्त के रूप में जाना जाता है। यह वह किस्त होती है, जो लोन ली गई धनराशि पर मंथली ब्याज दर लगाकर हर महीने निश्चित समय तक जमा की जाती है, इसीलिए अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा से एजुकेशन लोन ले रहे हैं,

तो आप बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी क्षमता अनुसार ली जाने वाली लोन राशि तथा अवधि को ध्यान में रखकर ही एमआई को कैलकुलेट कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए हमने ₹500000 का लोन 7.95% की मासिक दर पर 10 साल के लिए लिया है तब आपकी मंथली की ई एम आई ₹6053 होगी और आपको कुल 726360 रुपए जमा करने होंगे।


बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन की विशेषताएँ features of Bank of Baroda education loan 

  1. बैंक ऑफ बड़ौदा की सबसे पहली विशेषता यह होती है, कि वह अपने भारत देश के नागरिक को देश तथा विदेश में शिक्षा के लिए ऋण उपलब्ध कराती है।
  2. बैंक ऑफ बड़ौदा अपने देश के नागरिकों को भारत में अध्ययन करने के लिए 120 लाख रुपए और विदेश में अध्ययन करने के लिए अधिकतम 150 लाख रुपए का ऋण उपलब्ध करा देता है, जिसके अंतर्गत छात्र के आने-जाने रहने शिक्षा फीस ट्यूशन फीस स्टेशनरी, खाने आदि का खर्चा भी समाहित होता है।
  3. बैंक ऑफ बड़ौदा भारत देश के नागरिकों को शिक्षा लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ उपलब्ध कराता है, ताकि छात्रों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।
  4. आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 ई के तहत छात्र तथा छात्राओं को शिक्षा ऋण में टैक्स बेनिफिट का लाभ भी बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।
  5. बैंक ऑफ बड़ौदा अपने छात्र छात्राओं को नेट बैंकिंग जैसी सुविधा भी देता है, जिससे छात्र छात्र छात्राएँ एजुकेशन लोन से संबंधित जानकारी नेट बैंकिंग के थ्रू प्राप्त कर सकते हैं तथा अपनी मासिक किस्त के रूप में भी राशि बैंक में जमा कर सकते हैं।
  6. बैंक ऑफ इंडिया अधिकतम 15 वर्ष के लिए एजुकेशन ऋण उपलब्ध कराता है, जबकि यह छात्र आवेदक को सह आवेदक के रूप में उनके माता-पिता का ऑप्शन भी सिलेक्ट करने की मदद करता है।

दोस्तों आपने इस लेख में बैंक ऑफ बड़ौदा एजुकेशन लोन (Bank Of Baroda Education Loan) कैसे लें पड़ा। आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • FAQ for Bank of baroda education loan

बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना कब हुई?

बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना 20 जुलाई 1908 में बड़ौदा के महाराजा, महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ III ने की थी।


क्या बैंक ऑफ बड़ौदा सरकारी बैंक है?

बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना एक प्राइवेट बैंक के तौर पर की गयी थी, किन्तु 1969 में बैंको का राष्ट्रीयकरण होने पर इसे सरकारी बैंक कहा जाने लगा।


बैंक ऑफ बड़ौदा कितना एजुकेशन लोन देता है?

बैंक ऑफ बड़ौदा स्वदेश में अध्ययन के लिए अधिकतम 120 लाख रु शिक्षा ऋण तथा विदेश के लिए 150 लाख रु तक शिक्षा ऋण प्रदान कराता है।

  • इसे भी पढ़े:-

  1. पीएनबी एजुकेशन लोन PNB Education loan
  2. एसबीआई एजुकेशन लोन SbI education loan
  3. प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना Pradhanmantri education loan

Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close