प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना Pradhanmantri education loan yojna

प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना Pradhanmantri education loan yojna 

हैलो नमस्कार दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है, आज के हमारे इस लेख प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना (Pradhanmantri education loan yojna) में। दोस्तों इस लेख के अंतर्गत आप प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना के अंतर्गत

एक महत्वपूर्ण पोर्टल विद्यालक्ष्मी पोर्टल के बारे में जानेंगे जिसमें विभिन्न प्रकार की लोन स्कीम उपलब्ध होती हैं। तो आइये दोस्तों करते है आज का यह लेख शुरू प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना:-


इसे भी पढ़े:- पीएनबी एजुकेशन लोन


प्रधानमंत्री शिक्षा लोन


प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना क्या है what is Pradhanmantri education loan yojna 

शिक्षा एक ऐसा आधारभूत आयाम है, जिसके बिना किसी भी व्यक्ति, समाज तथा देश की उन्नति नहीं हो सकती। कियोकि किसी भी व्यक्ति समाज तथा देश को उन्नति के पथ पर पहुँचाने के लिए शिक्षा का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है।

इसलिए प्रत्येक राष्ट्र अपने सभी  नागरिकों को समान रूप से शिक्षा का अधिकार (Right to Education) प्रदान करता है। चाहे वह गरीब हो या अमीर आज गरीब से गरीब लोग अपने बच्चों को शिक्षा देना चाहते है।

शिक्षा ही वह एक माध्यम है, जिसके द्वारा व्यक्ति अपनी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करता है, देश तथा समाज के विकास में अपना योगदान देता है और व्यक्ति समाज में सम्मान का पात्र होता है।

क्योंकि वह शिक्षित होकर सरकारी तथा गैर सरकारी विभिन्न प्रकार के कार्य करता है। इसलिए प्राचीन काल (Ancient time ) से लेकर अभी तक शिक्षा का महत्व सबसे अधिक माना जाता है।

भारत सरकार ने 14 वर्ष तक के छात्रों के लिए निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था भी की है, किन्तु उच्च कक्षाओं तक पहुँचते - पहुँचते गरीब छात्र शिक्षा में आने वाले खर्च को सहन नहीं कर पाते तथा कई प्रतिभावान (Talented)

छात्र गरीबी की चादर में सिमट कर दम तोड़ देते है।
किन्तु वर्तमान में भारत सरकार ने शिक्षा के विभिन्न अवसर छात्र तथा छात्राओं को प्रदान किए हैं, जिनमें से एक है 'प्रधानमंत्री शिक्षा योजना'

जिसे प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी शिक्षा योजना (Prime Minister Vidyalakshmi Education Scheme) के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के तहत जो छात्र गरीब हैं

तथा उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकते उनके लिए प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना 15 अगस्त 2015 से प्रारंभ की।

जिसके तहत सभी छात्र उच्च शिक्षा (Higher education) के लिए इस योजना के तहत सूचीबद्ध बैंको में से किसी भी बैंक से एजुकेशन लोन (Education loan) प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना के लिए एक पोर्टल (Portal) लॉन्च किया गया है, जिसे विद्या लक्ष्मी पोर्टल के नाम से जाना जाता है।

विद्या लक्ष्मी पोर्टल पर जाकर छात्र लोन से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण बिंदु तथा स्कालरशिप से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना क्या है

विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम (Vidya Lakshmi Education Loan Scheme)

विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम नहीं वरन विद्या लक्ष्मी नाम का एक पोर्टल है, जिस पर एजुकेशन लोन विभिन्न प्रकार के बैंकों से प्राप्त किया जा सकता है। इसका मुख्य लाभ यह होता है,

कि इसमें किसी भी बैंकर, ब्रोकर तथा अन्य किसी के चक्कर में भटकना नहीं पड़ता। अर्थात इसमें बहुत ही आसानी से बैंक से एजुकेशन लोन (Education loan) प्राप्त हो जाता है।

विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम के तहत इसमें लगभग 33 बैंकों के साथ 126 प्रकार की एजुकेशन लोन स्कीम उपलब्ध हैं, जिसमें 4 लाख तक के लोन को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी गारंटर या सिक्योरिटी की आवश्यकता नहीं होती

किंतु 4 से 6 लाख पचास हजार तक के लोन के लिए आपको एक गारंटर की आवश्यकता होती है और 650000 से अधिक का एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको एक गारंटर और सिक्योरिटी की भी आवश्यकता होती है।

विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन इंटरेस्ट कितना होगा वह अलग-अलग बैंकों पर निर्भर करता है। विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम से जुड़े बैंक निम्न प्रकार है:-

 

प्रधानमंत्री शिक्षा लोन से जुड़े प्रमुख बैंक PM Education loan 

  1. पंजाब एंड सिंध बैंक,
  2. स्टेट बैंक ऑफ़ पटियाला,
  3. सिटीकेट बैंक,
  4. बैंक ऑफ़ बड़ोदा,
  5. एसबीटी,
  6. इंडियन बैंक,
  7. आंध्रा बैंक,
  8. इलाहबाद बैंक,
  9. एचडीएफसी बैंक,
  10. यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया,
  11. स्टेट बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र,
  12. विजया बैंक,
  13. पंजाब नेशनल बैंक,
  14. ओरियंटल बैंक ऑफ़ इंडिया,
  15. कोटक महिंद्रा बैंक,
  16. सेंट्रल बैंक इंडिया,
  17. यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया,
  18. देना बैंक,
  19. केनरा बैंक,
  20. आईडीबीआई बैंक,
  21. कारपोरेशन बैंक,
  22. बैंक ऑफ़ इंडिया,
  23. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया आदि

विद्या लक्ष्मी शिक्षा लोन पोर्टल के लिए क्लिक करें - ऑफिसियल वेबसाइट  :- https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/


विद्यालक्ष्मी शिक्षा पोर्टल दस्तावेजों की आवश्यकता Vidyalakshmi Education Portal Documents Required

अगर आप भी विद्यालक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम से एजुकेशन लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके पास निम्न प्रकार के दस्तावेज अवश्य होना चाहिए।

  1. कक्षा 10वीं और 12वीं की अंकसूची अर्थात पिछले कोर्स की अंकसूची।
  2. आय प्रमाण पत्र तथा माता-पिता की इनकम के दस्तावेज 
  3. स्वयं का आधार कार्ड
  4. ईमेल आईडी तथा मोबाइल नंबर
  5. पैन कार्ड
  6. स्वयं का नवीनतम फोटो 
  7. माता-पिता या गारंटर का नवीनतम फोटो 

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी शिक्षा लोन कैसे प्राप्त करें How to get Pradhan Mantri Vidya Lakshmi Education Loan

  1. प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी शिक्षा लोन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको विद्यालक्ष्मी पोर्टल पर जाना है, जहाँ पर आप को रजिस्टर लिखा हुआ दिखाई देगा। इस पर आप क्लिक करें और कुछ बेसिक डिटेल भरकर पासवर्ड  बनाये तथा सबमिट कर दें।
  2. इसके बाद आपको अपनी मेल आईडी पर जाना है, जहाँ पर आपको एक लिंक आया होगा उस पर क्लिक करके अपने अकाउंट को वेरीफाई कर एक्टिवेट करें।
  3. अकाउंट एक्टिवेट करने के बाद आपको विद्यालक्ष्मी शिक्षा पोर्टल पर जाकर रजिस्टर के बगल में लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करना है, इसके तुरंत नीचे स्टूडेंट लॉगिन का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करना है।
  4. जब आप स्टूडेंट लॉगिन पर क्लिक करेंगे तो आपको लोन एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा उस पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ बेसिक इंस्ट्रक्शन पढ़ना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।
  5. इसके बाद एक नई विंडो खुल कर आएगी जिसमें आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे जैसे आप कहाँ के रहने वाले हैं? आपके पैरेंट्स की इनकम कितनी है? आप कौन सा कोर्स कर रहे हैं? इनका उत्तर आपको यस और नो में देना है। इसके बाद आपको सेव करना है और सेव करने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।
  6. अब एक नया विंडो खुल कर आएगा जिसमें आपको पर्सनल डीटेल्स को भरना है और सेव बटन पर क्लिक करके आगे नेक्स्ट बटन दबा देना है।
  7. अब नई विंडो खुलेगी जिसमें अपने पेरेंट्स के बैंक अकाउंट नंबर आईएफएससी आदि सही-सही भर देना है, उसके बाद फिर से आपको सेव करना है और नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
  8. इसके बाद न्यू विंडो ओपन होगी जहाँ पर आपके कोर्स के बारे में पूछा जाएगा आपको कोर्स डिटेल में कोर्स के बारे में भरना है, जैसे आपका कोर्स 2 साल का है तो फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर की पूरी पूरी डिटेल, हॉस्टल आदि का खर्चा, स्टेशनरी बुक आदि का खर्चा भरने के बाद आपके सामने स्वयं आ जाएगा कि आपको कितने लोन अमाउंट की जरूरत है।
  9. इसके बाद रीपेमेंट का ऑप्शन आएगा जिसमें आपको यह दर्ज करना है, कि आप लोन का अमाउंट किस प्रकार से कितने स्टॉलमेंट में और कैसे जमा करेंगे इसके बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है। 
  10. एक नई विंडो खुल कर आएगी जिसमें डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। इसमें आप मार्कशीट अनिवार्य रूप से अपलोड करें, इसके साथ ही आप आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा अन्य डाक्यूमेंट्स जो मांगे जा रहे हैं उन्हें भी अपलोड कर सकते हैं। फिर आप एप्लीकेशन का प्रीव्यू भी देख सकते हैं, इसके बाद आगे नेक्स्ट पर क्लिक करें 
  11. एक न्यू विंडो फिर ओपन होकर आएगी जहाँ पर आपको सर्च एंड अप्लाई फॉर लोन पर क्लिक करना है, इसमें आपको लोकेशन कोर्स तथा आप कितना लोन चाहते हैं आदि आपको फिल करना होगा फिर आप सर्च ऑप्शन पर क्लिक कर दें
  12. जिसके बाद नई विंडो खुल कर आएगी जिसमें आपको कई बैंकों के नाम दिखाई देंगे जो आपको लोन दे सकते हैं। अब आप जिस भी बैंक से लोन लेना चाहते हैं उसके सामने अप्लाई पर क्लिक करें, आप एक से अधिक बैंक से लोन ले सकते हैं। अप्लाई करने के बाद आपका लोन अप्रूव हो जाएगा इसके लिए आपको अपने निकटवर्ती ब्रांच जाकर संपर्क करना होगा। 

विधा लक्ष्मी पोर्टल का उद्देश्य Purpose of Lakshmi Portal

  1. विद्या लक्ष्मी पोर्टल का मुख्य उद्देश्य एजुकेशन लोन प्रोवाइड कराने के साथ ही छात्रों को स्कालरशिप की जानकारी भी उपलब्ध कराना होता है।
  2. विद्या लक्ष्मी पोर्टल के द्वारा एक ही प्लेटफार्म पर विभिन्न प्रकार के बैंकों से लोन प्राप्त करने के आसान तरीके उपलब्ध होते हैं।
  3. इस पोर्टल पर सरकार के द्वारा तथा विभिन्न बैंकों के द्वारा एजुकेशन लोन संबंधी विभिन्न प्रकार की योजनाएँ अपडेट होती रहती हैं।
  4. अगर एजुकेशन लोन प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है या शिकायत करना है तो आप ईमेल के जरिए शिकायत तथा अन्य तथ्यों को भी जान सकते हैं।

प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन योजना का लाभ Benefits of Pradhan Mantri Vidya Laxmi Education Scheme

  1. विद्यालक्ष्मी एजुकेशन लोन लेने के लिए भारत का कोई भी छात्र अप्लाई कर सकता है। यह भारत के प्रत्येक छात्र के लिए उपलब्ध है।
  2. विद्यालक्ष्मी एजुकेशन योजना का लाभ सबसे अधिक गरीब छात्रों को होता है, क्योंकि गरीब छात्र पैसे की तंगी के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। 
  3. प्रधानमंत्री शिक्षा योजना के अंतर्गत विद्यालक्ष्मी पोर्टल के द्वारा सभी छात्रों को बहुत ही आसानी से एजुकेशन लोन प्राप्त हो जाता है।
  4. एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए छात्रों को किसी भी बैंकर तथा ब्रोकर आदि के चक्कर में नहीं भटकना होता है। उन्हें सिर्फ दो-तीन स्टेप के माध्यम से ही ऋण प्राप्त हो जाता है।
  5. इस योजना के अंतर्गत आप शिक्षा योजना से संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्न तथा शिकायत ईमेल के माध्यम से कर सकते हैं।
  6. प्रधान मंत्री विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन प्राप्त करने से जो छात्र शिक्षा से दूर भागते हैं या फिर शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते उन्हें भी शिक्षा के अवसर सुनिश्चित हो जाते हैं।
दोस्तों आपने इस लेख में प्रधानमंत्री शिक्षा लोन योजना (Pradhanmantri education loan yojna) पर निबंध पढ़ा। आशा करता हूँ, आपको यह लेख पसंद आया होगा।

  • FAQ for PM Education loan

विद्यालक्ष्मी पोर्टल क्या है?

विद्यालक्ष्मी एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल है, जिस पर छात्रों को शिक्षा ऋण प्रदान करने के लिए लगभग 37 बैंको की 120 से आधिक विभिन्न आकर्षक ऋण योजनाएँ है।


विद्यालक्ष्मी पोर्टल कबसे शुरू हुआ

विद्यालक्ष्मी एजुकेशन लोन पोर्टल वर्ष 2016-17 से शुरू हुआ।


विद्यालक्ष्मी हेल्पलाइन नंबर क्या है?

020-2567 8300 विद्यालक्ष्मी हेल्पलाइन नंबर है।


विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन इंटरेस्ट रेट क्या है

विद्यालक्ष्मी एजुकेशन लोन पोर्टल पर 37 पंजीकृत बैंको द्वारा 120 से भी आधिक लोन स्कीम है जिनकी ब्याज दर भी भिन्न - भिन्न है समान्यत: 4 लाख रु तक के लोन के लिए 8.40% ब्याज दर रहता है।

इसे भी पढ़े:-

  1. एजुकेशन लोन की जानकारी
  2. एजुकेशन लोन sbi
  3. एजुकेशन लोन बैंक ऑफ बड़ौदा
  4. बंधन बैंक से लोन कैसे लें

Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close