पादप होर्मोन्स क्या है प्रकार तथा कार्य What are plant hormones, types and functions

पादप होर्मोन्स क्या है प्रकार तथा कार्य what are plant hormones, types functions

नमस्कार दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है, आज के हमारे इस लेख पादप हार्मोन क्या है इसके प्रकार तथा कार्य (what are plant hormonse its type and function) में।

दोस्तों इस लेख में आप सभी प्रकार के पादप हार्मोन क्या है तथा उनके महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में जान पाएंगे तो आइए दोस्तों से पढ़ते हैं आज यह लेख पादप हार्मोन क्या है इसके प्रकार और कार्य:-


इसे भी पढ़े:- ब्रायोफाइटा के मुख्य लक्षण


पादप होर्मोन्स क्या है प्रकार तथा कार्य


पादप होर्मोन्स क्या है what are plant hormones

पौधों में विभिन्न जैविक तथा रासायनिक क्रियाओं (Biochemical Reaction) के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले रासायनिक कार्बनिक पदार्थ पादप हार्मोन कहलाते हैं।

जिन्हें फाइटोहारमोंस (Phytohormos) के नाम से भी जाना जाता है। पादप हार्मोन जटिल कार्बनिक योगिक (organic compounds) होते हैं, जो पौधों की वृद्धि विकास आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पादप हार्मोन का निर्माण पेड़ पौधों में ही होता है, किंतु यह अपने कार्यस्थल पर विसरण विधि (Diffusion Method) के द्वारा पहुंचते हैं। कुछ पादप हार्मोन का निर्माण पौधों में नहीं होता है, किंतु बाह्य वातावरण से पौधों में प्रवेश करते हैं और हारमोंस (Hormonse) की तरह कार्य करते हैं।


पादप होर्मोन्स के प्रकार Types of plant hormones

पादप हार्मोन के रासायनिक संगठन (Chemical organization) उनके कार्य करने की विधि, उनका निर्माण तथा पौधों की जैविक क्रियाओं विकास वृद्धि को प्रभावित करने के कारण उन्हें निम्न प्रकार से विभाजित किया गया है:-


ऑक्सिन होर्मोन क्या है What is auxin hormone

ऑक्सिन हार्मोन (Auxin Hormone) एक जटिल कार्बनिक योगिक होता है, जिसकी खोज सन् 1880 ईस्वी में डार्विन (Darwin) ने की थी। साधारण तौर पर विभिन्न कार्बनिक यौगिकों का समूह माना जाता है,

जिसका रासायनिक संगठन अत्यंत जटिल होता है। indole acetic acid, इंडोल एसिटिक एसिड (IAA) Naphthalene acetic acid नेफ्थेलिन एसिटिक एसिड (NAA) आदि इसके प्रमुख उदाहरण (Example) है।


ऑक्सिन होर्मोन के कार्य Function of auxin hormone

ऑक्सिन हार्मोन का प्रमुख कार्य कोशिका विभाजन (Cell Division) तथा पौधों की वृद्धि करना होता है। इसलिए ऑक्सिन हार्मोन तने की वृद्धि में सहायक तथा जड़ों की वृद्धि को नियंत्रित करने का कार्य करता है।

पत्तियों के गिरने तथा फलों के गिरने पर ऑक्सिन हार्मोन नियंत्रण करता है। यह फल बीज (Seed) के उत्पादन में तथा कई फसलों में खरपतवार नाशक (Weed Killer) का कार्य भी करता है।


जिबरेलिंस होर्मोन क्या है what is gibberellin hormone

जिबरेलिंस हारमोंस (Gibberellin Hormonse) भी ऑक्सिन हार्मोन की तरह जटिल कार्बनिक योगिक होता है, जिसकी खोज कुरोसावा (Kurosava) ने 1926 ईस्वी में की थी।

जो एक जापानी वैज्ञानिक थे। जिबरेलिंस होर्मोन रासायनिक संगठन अत्यंत जटिल होता है। जिबरेलिन हार्मोन का मुख्य उदाहरण जिब्रेलिन एसिड (Gibberellin acid) है।


जिबरेलिंस होर्मोन के कार्य Function of gibberellin hormone

जिबरेलिन हार्मोन की खोज कुरोसावा (Kurosava) ने 1926 ईस्वी में की थी, जो कोशिका विभाजन और कोशिका के दीर्घन में मदद करता है, जिन पौधों में इस हार्मोन की अत्यधिक मात्रा होती है उन पौधों की लंबाई (Hieght) अधिक होती है।

किंतु जिबरेलिन हार्मोन की कमी होने पर पौधों में बौनापन (Dwarfism) आ जाता है। जिबरेलिन हार्मोन पौधों के अंकुरण में सहायक होता है तथा इसके द्वारा बीज रहित फलों का उत्पादन भी किया जाता है।


साइटोकाइनिन होर्मोन क्या है what is Cytokinin Hormone

साइटोकाइनिन हार्मोन (Cytokinin Hormone) भी एक जटिल कार्बनिक रासायनिक पदार्थ है, जिसका संश्लेषण (Synthesis) पेड़ पौधों की जड़ों के अग्र सिरे पर होता है, जो एक क्षारीय प्रकृति का हार्मोन है।


इसे भी पढ़े :- थैलोफाइटा के मुख्य लक्षण


साइटोकाइनिन होर्मोन के कार्य Function of Cytokinin Hormone

साइटोकाइनिन हार्मोन ऊतक और कोशिकाओं के विभेदन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसके साथ ही कोशिका विभाजन (Cell Devision) के लिए भी उत्तरदाई हारमोंस है।

साइटोकाइनिन हार्मोन बीजों के अंकुरण को प्रेरित करता है तथा पाशर्व कलिकाओं की वृद्धि को भी नियंत्रित करने का कार्य करता है।


एबसिसिक होर्मोन क्या है What is abscisic hormone

एबसिसिक होर्मोन्स (Abscisic Hormonse) पौधों में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एक हार्मोन होता है, जो पेड़ पौधों की वृद्धि और विकास के लिए अति महत्वपूर्ण होता है।


इसे भी पढ़े :- द्विनाम पद्धति क्या है इसके प्रतिपादप कौन है


एबसिसिक होर्मोन के कार्य Function of abscisic hormone

एबसिसिक हारमोंस का मुख्य कार्य पेड़ पौधों की वृद्धि को रोकना होता है। यह हारमोंस वाष्पोत्सर्जन (Transpiration) की क्रिया के दौरान रंन्ध्र को बंद करता है

और इसे नियंत्रित करता है। पत्तियों को झड़ने से रोकना, बीजों और कलिकाओं को सुप्तावस्था में लाना पौधों से पुष्प (Flower) तथा फलों (Fruits) को अलग करना आदि को नियंत्रित भी करता है।


एथिलीन होर्मोन क्या है What is ethylene hormone

एथिलीन होर्मोन पेड़ पौधों के प्रत्येक भाग में उत्पन्न होने वाला एक गैसीय होर्मोंस है, जो पेड़ पौधों की वृद्धि को नियंत्रित करता है। रासायनिक दृष्टि से यह एक हाइड्रोकार्बन (Hydrocarbon) है, जिसका सामान्य सूत्र H2C=CH2  होता है।


इसे भी पढ़े :- जड़ किसे कहते है इसके प्रकार


एथिलीन होर्मोन के कार्य Function of ethylene hormone

एथिलीन हारमोंस का मुख्य कार्य फलों को पकाने (Ripen fruit) का होता है, इसके साथ ही यह पौधों की चौड़ाई पत्तियों (Leaves) और फलों (Fruits) के झड़ने की प्रक्रिया को रोकना

पेड़ पौधों के विभिन्न भागों को सुप्त अवस्था से अंकुरण (Germination) के लिए प्रेरित करना आदि में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


फ्लोरिजिन्स होर्मोन क्या है What is florijin hormone

फ्लोरिजिन्स होर्मोन (florijins hormone) एक पादप होर्मोन्स है, जिसका संश्लेषण (Synthesis) पेड़ पौधों की पत्तियों में ही होता है, रासायनिक दृष्टि से यह एक कार्बनिक हार्मोन है।


इसे भी पढ़े :- पत्ती किसे कहते है इसके प्रकार


फ्लोरिजिन्स होर्मोन के कार्य Functions of florijins hormone

फ्लोरिजिन्स होर्मोन का मुख्य कार्य फूलों को खिलाना होता है। इसलिए इस हारमोंस को फूल खिलाने वाला हार्मोन के नाम से जाना जाता है।


पादप हार्मोन के प्रश्न उत्तर Question Answer of Plant hormonse

Q.1 पादप होर्मोंस क्या है?

Ans. :- पादप होर्मोंस जटिल कार्बनिक यौगिक है, जो पादप शरीर में विभिन्न जैव रासायनिक क्रियाओं वृद्धि तथा विकास के लिए आवश्यक होते है।


Q.2. पादप होर्मोंस कितने होते है?

Ans:- पादप होर्मोंस मुख्य रूप से पाँच प्रकार के ऑक्सिन,जिबरेलिन, फ्लोरिजिन्स, एथिलीन, एबसिसिक, होते है।


Q.3 ऑक्सिन होर्मोन्स की खोज किसने की?

Ans :- ऑक्सिन होर्मोन्स की खोज 1880 में डार्विन ने की थी।


Q.4 जिबरेलिन हार्मोन का क्या काम है?

Ans.:- यह होर्मोंस पौधों की लम्बाई बढ़ाने, फूलों को बनने तथा बीजों के अंकुरण में सहायता करता है।


Q.5. कौनसा पादप हार्मोन वृद्धि रोकता है?

Ans:- एब्सिसिक अम्ल एक ऐसा पादप होर्मोन्स है, जो पादप वृद्धि रोकता है।


Q. 6. फल पकने वाले हार्मोन का क्या नाम है?

Ans:- एथिलीन नामक होर्मोन्स फलों के पकाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


दोस्तों आपने इस लेख में पादप हार्मोन क्या है, इसके प्रकार तथा कार्य (Type of Plant Hormonse) पादप हार्मोन के प्रकार और उनके कार्य के बारे में पढ़ा। आशा करता हूँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

  • इसे भी पढ़े:-

  1. पादप जगत का वर्गीकरण Classification of Plant kingdome
  2. अनाब्रत्तबीजी पौधों के लक्षण Symptoms of Angiosperm
  3. परागण किसे कहते है What is pollination
  4. परागण के उदाहरण Example of Pollination
  5. जैविक खेती किसे कहते है सिद्धांत और विधि Organic farming kya h Principle and Methods


Post a Comment

और नया पुराने
close