सांख्यिकी का अर्थ एवं परिभाषा Meaning and Definition of Statistics

सांख्यिकी का अर्थ एवं परिभाषा

सांख्यिकी का अर्थ एवं परिभाषा Meaning and Definition of Statistics

हैलो दोस्तों इस लेख सांख्यिकी का अर्थ एवं परिभाषा (Meaning and definitions of statistics) में आपका बहुत - बहुत स्वागत है, दोस्तों इस लेख में आप

सांख्यिकी का अर्थ, सांख्यिकी की परिभाषा आदि के बारे में भी जान पायेंगे। तो आइये दोस्तों तो शुरू करते है, यह लेख सांख्यिकी का अर्थ एवं परिभाषा:-

सांख्यिकी का अर्थ Meaning of statistics

सांख्यिकी का अर्थ उस विज्ञान या उस कला से है, जिसमें किसी भी अनुसंधान के क्षेत्र से संबंधित और विविध कारणों से प्रभावित सामूहिक संख्यात्मक तत्वों के संग्रहण

प्रस्तुतीकरण विश्लेषण विवेचन की विधियों का अध्ययन किया जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप एक निष्कर्ष प्राप्त होता है। साधारण शब्दों में कहा जा सकता है,

कि सांख्यिकी विज्ञान (Science) कि वह एक शाखा है जिसमें सामाजिक, आर्थिक, तथा प्राकृतिक समस्याओं से संबंधित विभिन्न प्रकार के डाटा (Data) का संग्रहण किया जाता है, वर्गीकरण किया जाता है,

उनको सारणी में व्यवस्थित किया जाता है, और उपस्थितिकरण किया जाता है। तथा संबंध स्थापन के साथ ही पूर्वानुमान करके निर्धारित उद्देश्य की पूर्ति की जाती है।

परिवार नियोजन के उपाय

सांख्यिकी की परिभाषा definition of statistics

सांख्यिकी को निम्नलिखित दो रूपों में परिभाषित किया गया है:- 

एकवचन के रूप में - एकवचन के रूप में विद्वानों ने सांख्यिकी के रूप में परिभाषित निम्न प्रकार से किया है।

बाउले ने कहा - सांख्यिकी वह विज्ञान है जिसमें साधारण रूप से गणना की जाती है। 

वकाडिंगटन के द्वारा -  सांख्यिकी अनुमानों और संभावनाओं का ही एक विज्ञान है।

क्रॉक्सटन क्राउडिन के द्वारा - सांख्यिकी को संख्यात्मक तत्वों के संग्रहण, प्रस्तुतीकरण, विश्लेषण तथा विवर्तन के रूप में परिभाषित किया गया है।

बहुवचन के रूप में - बहुवचन के रूप में सांख्यिकी शब्द का अर्थ किसी भी प्रकार के आंकड़ों से हैं, जो किसी भी क्षेत्र से संबंधित हो सकते हैं जैसे- क़ृषि (Agriculture) जनसंख्या (Population) आदि।

प्रो. ए. एल बाउले ने बताया कि - किसी भी अनुसंधान से जुड़े और अंकों में व्यक्त किए गए उन तथ्यों के विवरण को आंकड़े या डाटा कहते हैं, जिन्हें एक दूसरे के संबंध में रखा जाता है। 

प्रो बोलिस एवं रोबट्स के अनुसार - समंक तथ्यों के परिणाम स्वरूप पहलुओं के संख्यात्मक विवरण हैं, जो मदो की गिनती या माप रूप से व्यक्त होते हैं।

सांख्यिकी की उपयोगिता और महत्व Utility and Importance of Statistics

सांख्यिकी का ज्ञान विदेशी भाषा अथवा बीजगणित (Algebra) के ज्ञान के समान ही होता है, यह किसी भी समय किसी भी स्थिति में उपयोगी सिद्ध हो सकता है।

कहा जाता है, कि आज के युग में सांख्यिकी का अधिक महत्व है। जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सांख्यिकी अनेक सेवाएं प्रदान भी कर रही है।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सूचनाएँ एकत्र करके सांख्यिकी की मदद से उनका विश्लेषण किया जाता है।और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय नीतियों (International policies) का निर्माण भी इसी के द्वारा किया जाता है।

इसलिए आज के समय में सांख्यिकी को मानव कल्याण का अंक गणित कहा जाने लगा है। सांख्यिकी के कुछ महत्व निम्न प्रकार से हैं:- 

राज्य एवं सार्वजनिक संस्थाओं के लिए - प्रशासन में सांख्यिकी का प्रयोग तो आदिकाल से होता रहा है। सांख्यिकी तथ्यों के अभाव में प्रशासन का सफल होना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

इसलिए कहा जाता है कि समकों के बिना आर्थिक नियोजन पतवार एमबी सा सूचक यंत्र रहित जलयान के समान है.

प्रबंध एवं व्यवस्था के लिए - सांख्यिकी का महत्वपूर्ण योगदान प्रबंध और व्यवस्था में भी है। मालिक मजदूरों के संबंधों में सुधार करने तथा उत्पादन, कुशलता

लाने के लिए नई - नई नीतियों को अपनाया जाता है और इन नीतियों की सफलता सांख्यिकी आंकड़ों के आधार पर ही की जाती है।

व्यापार वाणिज्य और उद्योगों में - प्रत्येक उत्पादक या व्यापारी को अपने माल की मांग, जनता की रुचि और फैशन में परिवर्तन के कारण उत्पादन की मांग

के साथ संतुलन, लाभ और हानि स्टॉक आदि के बारे में भी जानकारी आवश्यक होती है। और यह सब सांख्यिकी की मदद के द्वारा ही संभव हो पाता है।

बैंक बीमा कंपनी रेलवे में - बैंक हो या बीमा क्षेत्र हो या फिर कोई रेलवे या अन्य कंपनियाँ यहाँ पर अनुभव के आधार पर अपनी

नीतियों में यथासंभव परिवर्तन करके अपने कार्य को सफलतापूर्वक चलाना सांख्यिकी के द्वारा ही संभव होता है।

शिक्षा और मनोविज्ञान में  - अगर बात शिक्षा या मनोविज्ञान (Psychology) की आती है, तो विद्यार्थियों की रुचि बुद्धि, योग्यता उनकी शिक्षा

ग्रहण करने की क्षमता आदि सांख्यिकी की विधियों के आधार पर ही संपन्न होती है, जिसके द्वारा इन सभी में सुधार किया जा सकता है।

चिकित्सा विज्ञान में- सांख्यिकी चिकित्सा विज्ञान में भी महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि नई-नई औषधियों (Medicine) की खोज, रोगों के कारण,

उनकी रोकथाम और उपाय आदि का सफलता पूर्वक अध्ययन सांख्यिकी के नियमों के आधार पर संभव हो पाता है।

सांख्यिकी के कार्य functions of statistics

विशाल और जटिल तत्वों को सरल बनाना - सांख्यिकी के द्वारा विशाल सूचनाओं, जटिल आकड़ों को सांख्यिकी नीतियों से

वर्गीकृत करके उनको चित्र, बिंदुरेखा और माध्य निकालकर आसानी से समझने योग्य और स्मरण रखने योग्य बनाया जाता है। 

तत्वों के तुलनात्मक अध्ययन में - सांख्यिकी का महत्व तथ्यों तथा आंकड़ों (Data) का तुलना करने में भी है, जैसे- कि एक व्यक्ति की आय जानकर उसकी आय की तुलना देश की आय से करना।

मनुष्य के अनुभव में वृद्धि - मनुष्य का ज्ञान या व्यक्तित्व बहुत ही सीमित है, किंतु इस ज्ञान में बातचीत और पत्र-पत्रिकाओं को पढ़कर विशेषज्ञों के लेखों को पढ़कर व्यक्ति निरंतर ज्ञान की वृद्धि करता रहता है।

वह जैसे ही इन चीजों को पर विचार करता है, तो विभिन्न संख्यात्मक तथ्यों का अध्ययन करना पड़ता है और इन गतिविधियों का उपयोग करके अपने अनुभव में वृद्धि करता है। 

नीतियों के निर्माण में - देश के विकास में सभी प्रकार की योजनाएँ सांख्यिकी के तथ्यों के आधार पर ही बनाई जाती हैं। पंचवर्षीय योजनाओं (Five year plan) की क्या रूपरेखा होनी चाहिए आदि सब सांख्यिकी नियमों पर आधारित होती है।

किसी घटना का महत्व का अनुमान लगाने में -  सांख्यिकी के द्वारा विभिन्न प्रकार की घटनाओं तथा सिद्धांतों का अनुमान लगाया जाता है,

जैसे कि पंचवर्षीय योजना (five yearly plan) पर होने वाले व्यय को जानकर उनमें समुदायिक विकास योजनाओं (community development plans) के द्वारा लाभ तथ प्रगति सांख्यिकी के अध्ययन से निश्चित कर सकते हैं।

सांख्यिकी के द्वारा नियमों का निर्माण -  किसी भी विषय चाहे वह विज्ञान हो या फिर कोई अन्य विषय आदि के नियम बनाने में सांख्यिकी की नीतियों की सहायता अवश्य ली जाती है।

सभी नियमों की जांच सांख्यिकी के विधियों के आधार पर की जाती है, विभिन्न प्रकार के विषय जैसे- अर्थशास्त्र,(Economics) भौतिक शास्त्र, (Physics) गणित (Math) आदि शब्दों में विज्ञान की नीतियों का उपयोग किया गया है।

दोस्तों इस लेख में आपने सांख्यिकी का अर्थ एवं परिभाषा (Meaning and definitions of statistics) के साथ अन्य तथ्यों के बारे में पड़ा, आशा करता हुँ, आपको यह लेख अच्छा लगा होगा।

इसे भी पढ़े:- 

  1. शिक्षा मनोविज्ञान की परिभाषा तथा अर्थ
  2. मनोविज्ञान की परिभाषा तथा अर्थ
  3. संचार किसे कहते है।

Post a Comment

और नया पुराने
Blogger sticky
close